आंगनवाड़ी न्यूज़शाहजहांपुर

आंगनवाड़ी केंद्रों पर वजन मशीन और स्टेडियोमीटर की भारी कमी

आंगनवाड़ी न्यूज

शाहजहांपुर जिले के सी एम ओ और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. गोविन्द स्वर्णकार द्वारा प्रथम ब्लाक भावलखेड़ा स्थित आयुष्मान आरोग्य मंदिर उपकेंद्र का औचक निरीक्षण किया गया । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरके गौतम एवं

मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निरीक्षण के समय एएनएम जुल्फी देवी टीकाकरण कर रही थीं। जानकारी लेने पर पता चला कि ड्यूलिस्ट के 17 बच्चों में से 4 बच्चो का टीकाकरण हुआ था। लेकिन स्थल पर स्टेडियोमीटर व वजन मशीन उपलब्ध नहीं थी था थी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा आयुष्मान आरोग्य मंदिर नागरपाल द्वितीय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय तक सीएचओ गौरी सेंगर व एएनएम एकता देवी उपस्थित मिली।निरीक्षण के समय तक एएनएम ड्यूलिस्ट के 12 बच्चों में से 5 बच्चों का टीकाकरण कर चुकी थी।

उस समय एक गर्भवती महिला को टीका लगा था। आशा सरोज कुमारी उपस्थित मिली और आंगनवाड़ी बीना देवी अनुपस्थित पाई गई। यहा भी स्टेडियोमीटर, वजन मशीन उपलब्ध नहीं पाए गए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने सीएचओ तथा एएनएम को निर्देश दिये है कि आशा टीकाकरण के लिए बुलावा पर्ची का वितरण अवश्य करें। साथ ही सभी गर्भवती महिलाओं के जांच करें।

अधिकांश देखा गया है कि आंगनवाड़ी केन्द्रो पर वजन मशीन और स्टेडियोमीटर कि भारी कमी है। विभाग द्वारा इन संसाधनो को समय समय पर उपलब्ध कराया जाता है लेकिन ये मशीन और अन्य संसाधन कुछ ही समय बाद खराब हो जाते है जिससे बच्चो के वजन और अन्य माप नहीं ली जाती है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!