आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी भर्ती आदेशआंगनवाडी भर्ती न्यूज़फरुखाबाद

आंगनवाड़ी पदो पर भर्ती के लिए आरक्षण प्रक्रिया समाप्त ,पदो की संख्या को भेजा जाएगा निदेशालय

आंगनवाड़ी भर्ती न्यूज

प्रदेश मे हजारो महिलाओ को जल्द खुशखबरी मिल सकती है उत्तरप्रदेश सरकार आंगनवाड़ी के पदो पर जल्द विज्ञापन जारी करेगी बाल विकास विभाग मे कार्यरत आंगनवाड़ी कार्यकत्री और सहायिका के पदोन्नति और समायोजन की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है अब जिलो के रिक्त पदो पर आरक्षण तय होने के बाद आपत्ति प्रक्रिया चल रही है

फर्रुखाबाद जनपद मे आंगनबाड़ी भर्ती में आरक्षण तय करते हुए अनंतिम सूची जारी होने के बाद अब अंतिम सूची का इंतजार किया जा रहा है। कुछ समय पूर्व बाल विकास विभाग स्तर से अनंतिम आरक्षण सूची को लेकर आपत्तियां भी मांगी गयी थीं। मगर विभाग को कुछ ही आपत्तियां प्राप्त हुयी है लेकिन हकीकत मे परियोजना स्तर से समायोजन को लेकर भी संस्तुति सहित प्रस्ताव भेजे जाने में कोई खास रुचि नहीं है।

जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पदों का आरक्षण तय करते हुए अनंतिम सूची जारी कर दी थी। अनंतिम आरक्षण सूची को लेकर 24 अगस्त तक आपत्तियां भी मांगी गयी थीं। अब विभागीय स्तर से अंतिम आरक्षण सूची को लेकर मंथन शुरू दिया गया है।

विभागीय अधिकारियों के अनुसार जिले में 603 आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी और सहायिकाओं के पदों पर भर्ती होनी है। शासन द्वारा 2023 की नई नियमावली जनवरी मे जारी की गयी थी इस नयी नियमावली मे उम्र ओर शैक्षिक योग्यम्ता में भी बदलाव किया गया है।

इस संबंध मे जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि जिले की सभी परियोजनाओं के सीडीपीओ को निर्देश दिये थे कि अंतिम सूची जारी होने से पहले सभी सीडीपीओ यह सुनिश्चित कर लें कि उनके क्षेत्र में कोई आंगनवाड़ी कार्यकर्त्री अपना समायोजन चाहती है तो ऐसी स्थिति मे आंगनवाड़ी का प्रार्थना प्राप्त कर संस्तुति सहित प्रस्ताव उपलब्ध करायें। मगर अभी कई परियोजनाओं से प्रस्ताव नहीं भेजे गये हैं।

अम्बेडकरनगर जनपद के गांवों में संचालित किए जा रहे आंगनबाड़ी केन्द्रो के बच्चों को शासन द्वारा जारी योजनाओ का लाभ नहीं मिल पा रहा है। बाल विकास विभाग मे आंगनवाड़ी के पदो पर भर्ती न होने से कुछ आंगनवाड़ी केंद्र बदहाल हैं तो कुछ आंगनवाड़ी बंद पड़े हैं। क्योंकि आंगनवाड़ी केन्द्रो पर न तो कार्यकत्री हैं नियुक्त है और न ही सहायिका तैनात हैं।

शासन द्वारा आंगनवाड़ी भर्ती न होने से जिले के अधिकांश आंगनबाड़ी केन्द्र बंद पड़े हैं। इन केन्द्रो के बंद होने के कारण केवल लापरवाही और मनमानी ही नहीं शासन की व्यवस्थागत खामी भी हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण आंगनबाड़ी कार्यकत्री और सहायिका के पद खाली रहना है। केंद्र न खुलने से गांवों में संचालित होने वाले आंगनबाड़ी केंद्रों का लाभ गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं, नवजात बच्चों को नहीं मिल पा रहा है।

अम्बेडकरनगर जिले में बाल विकास विभाग द्वारा कुल 2551 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जाते हैं। इन आंगनवाड़ी केंद्र पर एक आंगनबाड़ी कार्यकत्री और एक सहायिका की नियुक्ति होती है । लेकिन वर्तमान समय मे जिले में 2156 आंगनबाड़ी कार्यकत्री और 1889 सहायिका ही नियुक्त है। जिसके कारण आंगनबाड़ी कार्यकत्री के 395 और सहायिका के 662 पद रिक्त हैं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!