आंगनवाड़ी न्यूज़हमीरपुरहरदोई

किराए पर चल रहे आंगनवाड़ी केंद्रों को विद्यालयों किया जाएगा शिफ्ट

आंगनवाड़ी न्यूज

हमीरपुर जनपद के थाना व कस्बा कुरारा क्षेत्र की निवासी आंगनवाड़ी सहायिका ने लालच के चक्कर मे अपने सारे गहने गवा दिये सहायिका को लालच देने वाले ठग जेवर लेकर फरार हो गए। ठगी की शिकार आंगनवाड़ी सहायिका ने शाम को थाने में अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया है।

कुरारा क्षेत्र के वार्ड-7 निवासी आंगनवाड़ी सहायिका लक्ष्मी पत्नी विजय शंकर कोरी ने थाने में तहरीर दी है इसके अनुसार सोमवार को दोपहर एक बजे वार्ड 8 में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र से सहायिका लक्ष्मी ड्यूटी करके वापस घर की तरफ जा रही थी। उन्हे बाजार में फल की दुकान के पास दो अज्ञात लोग मिले और उनसे कहने लगे कि अगर जेवरात दुगने करने हो तो उनको ले आओ हम दुगना कर देंगे।

दुगने के लालच मे सहायिका घर जाकर सोने के बाला, कील, चांदी के पायल, विछुआ आदि लाकर उनके पास गई तो वो ठग आंगनवाड़ी सहायिका को रामलीला मैदान की तरफ ले गए तथा कहा कि यह सामान यही रख दो तथा बाजार स्थित शिवमन्दिर में जाकर पूजा कर आओ तथा वहां से नीला पत्थर ले आना। लालच के चक्कर मे सहायिका कुछ भी नहीं सोची और अपने सारे जेवर उन ठगो के पास रख कर मंदिर चली गई लेकिन वहां मंदिर में उसे कोई नीला पत्थर नही मिला। सहायिका को अपने आप मे ठगा सा महसूस हुआ तो वह वापस उस स्थान पर गई लेकिन तब तक वह लोग जेवर लेकर फरार हो चुके थे। उसके बाद उसने आपबीती घरवालो को बताई और पति के साथ जाकर शाम को थाने मे ठगी की तहरीर दी।

ये भी देखे ….. कुपोषण से बचने के तरीके बताएँगी आंगनवाड़ी , जिले के आंगनवाड़ी केंद्र बनाए जाएंगे मौडल

आंगनवाड़ी केन्द्रो को विद्यालयों में किया जाएगा शिफ्ट

हरदोई जनपद के किराए के भवनों में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को परिषदीय विद्यालयों में शिफ्ट किया जाएगा। शासन द्वारा जिले मे छोटे छोटे किराए के भवनों में सुविधाओं के बिना संचालित किए जा रहे आंगनबाड़ी केंद्रो पर ध्यान दिया जा रहा है। इसीलिए अब इन आंगनबाड़ी केंद्रो के माध्यम से महिलाओं व बच्चों को सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ दिलाने में आ रही दिक्कतों की वजह से उन्हे प्राथमिक विद्यालयों में शिफ्ट करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

जनपद के डीपीओ मनोज कुमार का कहना है कि महिला एवं बाल विकास के प्रमुख सचिव ने किराए के भवनों में चलाए जा रहे सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को प्राथमिक विद्यालयों में शिफ्ट करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र के प्राथमिक विद्यालय से अधिक दूर होने पर आंगनबाड़ी केंद्र को अन्य शासकीय भवनों में संचालित किया जाएगा । अगर प्राथमिक विद्यालय में अतिरिक्त कक्ष व अन्य कोई शासकीय भवन नहीं है तो प्राथमिक विद्यालय के आस पास किसी अन्य स्थान पर भूमि की उपलब्धता होने पर आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण करवाए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार का कहना है कि वर्तमान समय मे जनपद में कुल 3930 आंगनबाड़ी एवं मिनी आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इनमे शहरी क्षेत्र के लगभग 500 आंगनबाड़ी केंद्र किराए के भवनों में संचालित होते हैं। लेकिन अब शासन द्वारा दिशा निर्देशों के अनुसार इन सभी किराए पर चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रो को सरकारी भवन में शिफ्ट किया जाएगा। 

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!