आंगनवाडी भर्ती न्यूज़

आंगनवाड़ी भर्ती अपडेट, 53 हजार पदो पर भर्ती प्रक्रिया

आंगनवाड़ी भर्ती

उत्तरप्रदेश बाल विकास विभाग में आंगनवाड़ी के 53000 पदो पर भर्ती के विज्ञापन का इंतजार लाखो महिलाए कर रही है लेकिन अभी तक शासन इस भर्ती को शुरू नही करा सका है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भी कई बार घोषणा कर चुके है लेकिन अभी तक शासन की तरफ से कोई पूर्ण तैयारी नहीं है।

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा वर्ष 2021 में आंगनवाड़ी के 53 हजार पदो के लिए जनवरी माह में नियमावली जारी की गई थी इसके बाद विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई । चूंकि ऑनलाइन आवेदन मे हर जिले की समय सीमा अलग अलग निर्धारित थी इसीलिए आवेदन प्रक्रिया तीन से चार माह तक चलती रही।

2021 मे जारी आंगनवाड़ी भर्ती का नोटिफिकेशन देखे

प्रदेश के अधिकतर जिले में आंगनवाड़ी के पदो पर ऑनलाइन आवेदन लिए गए लेकिन विभाग की स्थिति कितनी बदतर थी इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक तरफ एक जिले की आवेदन की अंतिम तिथि भी खत्म हो गई और कुछ जिलों में आवेदन आरंभ भी नही हो सके।

चूंकि शासन के आदेशानुसार आंगनवाड़ी भर्ती को जल्द पूर्ण कराया जाना था इसके लिए आवेदन लिए गए जिलों के अभिलेखों का सत्यापन कराए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। आवेदक कर्ता और मीडिया की माने तो कुछ जिलों मे कार्यकत्री और सहायिका के पद पर नियुक्ति कराए जाने के रेट भी तय कर दिए गए जिला स्तर के अधिकारियों ने इस एवज मे मोटी रकम भी वसुलनी शुरू कर दी थी।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का आलम की स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो चुकी थी कुछ जिले आवेदक का सत्यापन कर रहे थे तो कुछ जिलों में उनके मुख्य आला अधिकारी ये भी तय न कर सके कि उनके जिले मे आंगनवाड़ी के कितने पद रिक्त है।

53 हजार आंगनवाड़ी भर्ती की कशमकश मे प्रदेश के सचिव आंगनवाड़ी भर्ती नियमावली बनाते समय मे ई डब्लू एस ( आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ) के माप दंड को तय करना ही भूल गए। इसका नतीजा कितना खतरनाक हो सकता है इसका अंदाजा शायद उन अधिकारियों को भी नही था।

आंगनवाड़ी भर्ती में ई डब्लू एस न होने से आवेदक कोर्ट चले गए और वही हुआ जिसका डर था हाई कोर्ट ने आंगनवाड़ी भर्ती पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी और ईडब्ल्यूएस को भर्ती प्रक्रिया में शामिल कर नए नियमों पर भर्ती शुरू करने को कहा गया।

उत्तरप्रदेश शासन द्वारा मार्च 2023 मे नए नियमों के आधार पर आंगनवाड़ी भर्ती नियमावली जारी की गई है इसके लिए जिला स्तर पर तैयारी चल रही है। उम्मीद जताई जा रही है कि दिसंबर माह तक विभाग भर्ती विज्ञापन जारी कर सकता है।

उत्तरप्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन देखे

आपको ये जानकारी कैसी लगी? कमेंट करके जरूर बताएं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!