आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भर्ती

आंगनवाड़ी भर्ती में आया नया अपडेट

आंगनवाड़ी भर्ती न्यूज़

बाल विकास विभाग (आईसीडीएस) निदेशालय द्वारा उत्तर प्रदेश मे आंगनबाड़ी के 53 हजार पदों पर भर्ती की तैयारी तेज कर दी है इसके लिए सभी जिलों से रिक्त पदों का ब्योरा मांगा गया है अवगत हो कि पिछले माह उत्तर प्रदेश शासन द्वारा आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी और सहायिकाओं की भर्ती के लिए संशोधित नियमावली जारी की गयी थी नियमावली जारी होने पर अब इन पदों पर भर्ती की कार्यवाही शुरू की जा रही है निदेशालय ने सभी जिलों को एक सप्ताह में आरक्षित समेत सभी श्रेणी के रिक्त पदों का ब्योरा उपलब्ध कराने को कहा है।

ये भी पढे ……. आंगनवाड़ी भर्ती नियमावली 2023

अवगत हो कि बाल विकास विभाग द्वारा लगभग पन्द्रह वर्षो से आंगनबाड़ी व सहायिकाओं के पदों पर कोई भर्ती नहीं की गयी है। जिसके कारण आंगनवाड़ी केन्द्रो पर कार्यकत्री और सहायिका के मिलाकर लगभग 53 हजार से अधिक पद रिक्त हैं। आंगनवाड़ी केन्द्रो पर पद रिक्त होने के कारण हर आंगनवाड़ी को एक से अधिक केन्द्रो का चार्ज दिया गया है जिससे आंगनवाड़ी वर्कर मानसिक रूप से परेशान है साथ ही दो वर्ष पूर्व 62 वर्ष पूर्ण कर चुकी आंगनवाड़ी वर्करो को रिटायर कर दिया गया था जिससे स्थिति और भी खराब हो गयी है

ये भी पढे …… आंगनवाड़ी सहायिकाओं को मिलेगा कार्यकत्री बनने का मौका

शासन द्वारा पिछले साल जनवरी 2022 मे आंगनवाड़ी भर्ती के लिए सभी जिलों को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी थी लेकिन चयन प्रक्रिया में आर्थिक रूपसे पिछड़े श्रेणी के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान न होने के कारण आंगनबाडी,मिनी और सहायिकाओं की भर्ती अटक गई थी। ईडब्ल्यूएस श्रेणी न होने कारण अभ्यर्थी इस आरक्षण के न होने कारण भर्ती के विरोध मे कोर्ट चले गए जिस पर कोर्ट ने भर्ती पर रोक लगा दी थी ।

ये भी पढे …. आंगनवाड़ी भर्ती में कौन आवेदन कर सकता है ?

अब बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने पुरानी चयन प्रक्रिया को संशोधित करते हुए नई चयन प्रक्रिया जारी कर दी है। इस नई भर्ती नियमावली में अब विभाग द्वारा आरक्षण के प्रावधान को लागू कर दिया गया है। हालाकि अभी भी भर्ती शुरू होने मे समय लग सकता है क्योंकि चुनाव आयोग द्वारा नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना कभी भी जारी हो सकती है किसी भी चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद कोई भर्ती शुरू नहीं की जा सकती यदि निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी हो जाती है तो आंगनबाड़ी भर्ती निकाय चुनाव के बाद ही भर्ती होगी ।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!