आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भर्तीकानपुर देहात

भर्ती से पहले ही आंगनवाड़ी वर्करों को दिया बड़ा झटका,जिले की 35 आंगनवाड़ी हुई बर्खास्त

आंगनवाड़ी न्यूज

कानपुर जनपद मे बाल एवं महिला विकास विभाग मे मानदेय पर कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं पर कार्य के प्रति लापरवाही के चलते बड़ी कार्यवाही की गयी है। जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश प्रताप सिंह ने 35 आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं की तत्काल प्रभाव से सेवा समाप्त करने के आदेश जारी किए है। इन वर्करो को कई बार नोटिसें देने के बाद भी सुधार न करने पर जिलाधिकारी विशाख के अनुमोदन पर सभी की सेवा समाप्त कर दी। अनुमोदन मिलते ही इन 35 आंगनवाड़ी वर्करो को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है।

विभागीय आधिकारियों की माने तो आंगनवाड़ी केंद्र पर कार्यकत्री और सहायिका न तो समय से पहुंच रही थीं और न ही विभागीय कार्य करने में रुचि दिखा रही थीं। वर्तमान समय मे जिले में बाल विकास विभाग द्वारा कुल 2134 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं इन केन्द्रो मे 534 आंगनवाड़ी केंद्र शहरो मे चल रहे हैं। इन केंद्रों में 0 से 3 वर्ष तक के 58 हजार और 3 से 6 वर्ष तक के 1.40 हजार बच्चे पंजीकृत हैं। लेकिन इन केन्द्रो पर आंगनवाड़ी कार्यकत्री और सहायिका द्वारा केंद्र का संचालन ठीक तरह से नहीं किया जा रहा है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दुर्गेश प्रताप सिंह के अनुसार इन वर्करो के खिलाफ लगातार लापरवाही व गायब रहने की शिकायत मिल रही थी। ये आंगनवाड़ी कार्यकत्रीऔर सहायिका केंद्र का संचालन भी सही से नहीं कर रही हैं। और न पोषाहार का भी वितरण करतीं है । शिकायत मिलने के बाद अधिकारियों द्वारा अलग-अलग आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया था। इनमें 35 आंगनवाड़ी अनुपस्थित और कामों में लापरवाही बरतने मे दोषी पायी गयी है इस पर सात ब्लॉकों की 35 आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं की सेवाएं समाप्त कर दी गई है। डीपीओ ने कहा कि चेतावनी देने और नोटिस का जवाब न देने के बाद सेवा समाप्ती की कार्यवाही की गयी है । इन वर्करो के खिलाफ डीएम द्वारा अनुमोदन दे दिया गया है अब खाली या बचे हुए पदों पर नई भर्ती होगी।

ये भी पढे …. जिले मे 9 आंगनवाड़ी वर्करो की सेवा समाप्त

कमलेश यादव, प्रभा मिश्रा, शीला देवी,श्रमपती, गीता, लक्ष्मी मिश्रा, उर्मिला,सुधा गौतम, मीरा, ज्योति, सुशीलादेवी आशा, दौला देवी, राम किशोरी,सरोज देवी, अनीता शुक्ला, गीता पाल,रमा देवी, रामा देवी पांडेय, रामा देवी,सुषमा तिवारी, विजयलक्ष्मी, जरसरा ऊषा देवी, सरोजनी, भ्रामरती, सरोज,सुशीला, गीता देवी, श्यामा, सोनिया मालती, शशिबाला क्षमा देवी कार्यकत्री समेत अन्य सहायिकाएं काम के प्रति लापरवाह पाई गई है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!