आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़गोंडाबुलंदशहर

आंगनवाडी केन्द्रों के 05 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बच्चों की सूची बी एस ए को सौपी जाएगी

आंगनवाडी न्यूज़

गोण्डा  जनपद में बाल विकास विभाग द्वारा कुपोषण पर रोकथाम लगाने व कुपोषण मुक्त करने के लिए अभियान शुरू किया जा रहा है जनपद के डीपीओ मनोज कुमार ने जागरुकता बढ़ाकर अभिभावकों को कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में उतरने का नया फार्मूला तैयार किया है। जिसमें इसके साथ ही विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन पर खासा जोर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में 21 अप्रैल से कुपोषण मुक्त अभियान के तहत पोषण पखवाड़े की शुरूआत हुई थी। इसी क्रम में जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 0 से 6 वर्ष के बच्चों का वजन एवं लम्बाई को लेकर कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन किया गया। जिसमें 4 प्रतिशत बच्चों मे सैम और लगभग 8 प्रतिशत बच्चे मैम श्रेणी के पाए गए। कुपोषण पाए गये इस श्रेणी में कुल संख्या 27 हजार के करीब आई है। अब इन सभी 27 हजार बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने की तैयारी की जा रही है। सैम बच्चों को एनआरसी में भेजने के लिए प्रेरित किया जाएगा। शहरी परियोजना के सीडीपीओ अभिषेक दूबे ने कहा कि डीपीओ के निर्देशन में कुपोषण को मिटाने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किया जाएगा। बच्चों के अभिभावकों को एक अभियान चलाकर जागरूक किया जाएगा।

आंगनवाडी केन्द्रों पर कार्यकर्त्रियां व सहायिकाओं के बीच रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विभिन्न पौष्टिक व्यंजनों को पकाने की विधियों को सीखने के साथ ही माताओं को सिखाने का काम किया जाएगा। सुपोषण युक्त भोजन के लिए घरों में किचन गार्डेन बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है । घर व उनके छतों पर सब्जियों व सहजन के पौधों को लगाकर उनके खान पान में शामिल करने, कुपोषण को दूर भगाने के लिए लोगों को मानसिक रुप से तैयार किया जाएगा।

आंगनवाडी से जुडी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ सकते है ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करे

आंगनवाडी केन्द्रों के 05 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बच्चों की सूची बी एस ए को सौपी जाएगी

बुलंदशहर स्कूल चलो अभियान के तहत कराए गए बच्चों के नामांकन की प्रगति की जनपद के जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने समीक्षा करते हुए कहा कि आंगनवाडी सेंटर के 05 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बच्चों की सूची आंगनबाड़ी कार्यकत्री खंड शिक्षा अधिकारी को सौंपेंगी।

जिले के डीएम ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों निर्देश दिए कि सभी अध्यापकों द्वारा घर-घर जाकर अभिभावकों को प्रेरित कर बच्चों का नामांकन प्राथमिक विद्यालय में कराया जाए। स्कूल चलो अभियान के तहत कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न हो।

इस सम्बन्ध में सभी सीडीपीओ को निर्देशित किया गया है कि आंगनवाड़ी केन्द्रों पर 05 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बच्चों की सूची खंड शिक्षा अधिकारियों को उपलब्ध कराई जाए। और बच्चो के अभिभावकों से वार्ता करते हुए उनका नामांकन प्राथमिक विद्यालय में कराये जाने की कार्यवाही करें। आंगनवाडी केन्द्रों के निर्माणाधीन केन्द्रों के कार्यों के बारे में भी जानकारी हासिल करते हुए निर्देशित किया गया कि विद्यालयों की रंगाई, पुताई, मरम्मत आदि सौन्दर्यीकरण आदि के कार्यो को जल्द पूर्ण कराया जाए।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!