आंगनवाडी केन्द्रों की गतिविधियाआंगनवाड़ी न्यूज़सोनभद्र

हर परियोजना मे बनेगा 18 मानकों को पूरा करने वाला लर्निंग लैब आंगनवाड़ी केंद्र

आंगनवाड़ी न्यूज

सोनभद्र प्रदेश सरकार ने आंगनवाड़ी केन्द्रो पर अनुपूरक पोषाहार, स्कूल पूर्व शिक्षा, टीकाकरण, स्वास्थ्य जांच, पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा आदि सेवाओं के लिए और भी बेहतर नई रणनीति तैयार कर रही है। इसके लिए जनपद के प्रत्येक ब्लॉक में एक आंगनबाड़ी केंद्र को लर्निंग लैब के रूप में विकसित करने के लिए चयन किया गया है। जिसमें शुद्ध पेयजल, शौचालय, ब्लैक बोर्ड अथवा ग्रीन बोर्ड आदि की सुविधाएं दी जाएंगी।

वर्तमान समय मे जनपद में 2079 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इन आंगनवाड़ी केन्द्रो पर एक बड़ी संख्या में बच्चे पंजीकृत हैं। इसीलिए अब सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों का उच्चीकरण करने जा रही है। जिसके लिए प्रथम चरण में ब्लाक से एक-एक आंगनबाड़ी केंद्र का चयन कर उनका कायाकल्प करते हुए लर्निंग लैब के रूप तैयार किया जाएगा। कायाकल्प बदलने के लिए जनपद के दस ब्लाक में से आठ ब्लाक के बाल विकास परियोजना से एक-एक आंगनबाड़ी केंद्र का चयन किया गया है। इस तरह से जिले के कुल आठ आंगनवाड़ी केंद्रों का चयन किया गया है। जहां कई तरह की सुविधाएं मौजूद रहेंगी। अभियान के तहत तीन से चार साल के बच्चों को रंगो की जानकारी देना आदि के साथ अक्षर ज्ञान भी कराया जाएगा।

लर्निंग लैब के लिए कौन से है 18 मानक

आंगनवाड़ी केंद्र को लर्निंग लैब के रूप मे बदलने के लिए 18 मानकों पर खरा उतरना होगा। जिसमें सुरक्षित एवं स्वच्छ पेयजल, ओवरहेड टैंक के साथ नल जल आपूर्ति, शौचालय एवं मूत्रालय में नल जल आपूर्ति, क्रियाशील बाल मैत्रिक शौचालय, क्रियाशील महिला शौचालय, क्रियाशील बाल मैत्रिक मूत्रालय, शौचालय में टाइलीकरण, आंगनबाड़ी केंद्र के फर्श का टाइलीकरण, दिव्यांग मैत्रिक शौचालय, कक्षा कक्ष में उचित ऊंचाई के साथ ब्लैक या ग्रीन बोर्ड, केंद्र पर रंगाई पुताई और चित्रकारी, दिव्यांग लाभार्थियो हेतु रेलिंग युक्त रैंप, विद्युत संयोजन एवं विद्युत आपूर्ति सुरक्षित वायरिंग के साथ लाइट ,रसोई में सिंक के साथ नल-जल की व्यवस्था के मानक पूरे किए जाएंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी राजीव सिंह ने बताया कि जिले से आठ आंगनबाड़ी केंद्र को लर्निंग लैब के रूप में विकसित के लिए चयनित किया गया है। इन आंगनवाड़ी केंद्रों मे चयनबभनी ब्लाक का डगडौवा टोला, दुद्धी ब्लाक का मलदेवा, घोरावल ब्लाक का खुटहनिया द्वितीय, चोपन ब्लाक का कजरहट, नगवां ब्लाक का दुबेपूर पंचायत भवन, चतरा ब्लाक का चपईल, म्योरपुर ब्लाक का खैराही व राबर्ट्सगंज ब्लाक के बरवन(जमगांव) शामिल है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!