आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी भर्ती न्यूज़प्रयागराज

आंगनवाडी मे नौकरी के नाम पर साढ़े तीन लाख की ठगी

आंगनवाड़ी न्यूज

उत्तरप्रदेश के बाल विकास विभाग मे आंगनवाड़ी के पदो पर नौकरी लगाने के नाम पर गिरोह एक्टिव हो गए है ये लोग नौकरी के नाम पर मोटी रकम वसूल कर लेते है इसमे विभाग के लोगो की भी भूमिका रहती है जिन्हे सभी गतिविधियो की जानकारी रहती है जिसकी मिलीभगत से ऐसे घटनाओ को अंजाम दिया जाता है।

प्रयागराज के जानसेनगंज क्षेत्र में आंगनवाड़ी में नौकरी लगवाने के नाम पर साढ़े तीन लाख की ठगी की गयी है। जानसेनगंज निवासी रश्मि विधवानी और आरती यादव को आंगनबाड़ी कार्यकत्री की नौकरी लगवाने के नाम पर कुछ लोगों ने ठग लिया। धोखाधड़ी का पता चलने पर जब पैसे मांगे गए तो उनको जान से मारने की धमकी दी गई।

धमकी से परेशान रश्मि के पति किरन कुमार विधवानी ने कोतवाली थाने में गायत्री राव, अमीशा राव और गायत्री के पति के खिलाफ ठगी समेत अन्य धाराओं में एफआईआर दर्ज कराई है। किरन कुमार विधवानी ने पुलिस को बताया कि भीखमपुर रोड देवरिया जिले की रहने वाली गायत्री राव ने उसकी पत्नी रश्मि की आंगनबाड़ी कार्यकत्री की नौकरी का झांसा देकर साढ़े तीन लाख रुपये लिए थे।

किरन कुमार ने आरोप लगाया है कि दो साल पहले उनकी पत्नी की सहेली गायत्री राव अपने पति समेत अन्य के साथ आई थी। इन तीनों ने उनकी पत्नी व आरती को बाल विकास विभाग मे आंगनबाड़ी कार्यकत्री की नौकरी लगवाने को कहा और इसके बाद अगल-अलग समय पर साढ़े तीन लाख रुपये नकद व बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर कराये थे। पैसे देने के बाद इन लोगो ने विभाग का नियुक्ति पत्र के साथ साथ प्रशिक्षण का पत्र भी दिया था।

इसके बाद उन्होने बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय के नाम से नियुक्ति पत्र दिया। इस नियुक्ति पत्र को लेकर उसकी पत्नी रश्मि और आरती यादव बाल विकास विभाग के कार्यालय गईं तो वहा अधिकारियों ने बताया कि ये नियुक्ति पत्र फर्जी है। किसी पद की भर्ती के लिए आवेदन नहीं मांगा गया है।

ये कोई ठगी का पहला मामला नहीं है इससे पहले भी अलग अलग जिलो मे भर्ती के नाम पर ठगी होती रही है। जिसमे कई बड़े जिलो के नाम शामिल है। भर्ती शुरू होने के बाद ये दलाल सक्रिय हो जाते है और आवेदन कर्ता से नौकरी के नाम पर पैसे वसूलते है।

अधिकतर लोगो को जानकारी का अभाव होने के कारण ऐसे फर्जी लोगो के झांसे मे पड़ने के बाद नुकसान उठाना पड़ता है। आंगनवाड़ी मे नौकरी चाह रखने वाली महिलाओ को ध्यान रखना चाहिए कि बाल विकास विभाग ने आंगनवाड़ी के पदो पर अभी कोई भर्ती नहीं निकाली है। बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाड़ी के पदो पर भर्ती के लिए समाचार पत्रो के माध्यम से आवेदन के लिए रिक्त सूची जारी करता है। उसके बाद विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होती है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!