आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़आगराउरईसिद्धार्थनगर

आंगनवाड़ी केंद्रों पर प्री प्राईमरी शिक्षा को मजबूत करे आंगनवाड़ी :बीएसए

आंगनवाडी न्यूज़

आगरा  आरबीएस कॉलेज के ऑडिटॉरिम में आयोजित कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के 28 कॉलजों द्वारा गोद लेते हुए 101 आंगनबाड़ी केन्द्रों को सशक्त बनाने के लिए किट प्रदान की।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, केन्द्रीय कानून राज्य मंत्री डॉ. एसपी सिंह बघेल, जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ. मंजू भदौरिया द्वारा किया गया । राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों की कार्यकत्रियो को जो किट प्राप्त हुई है उस किट का सही प्रयोग करें। आंगनवाड़ी कार्यकत्री अपने केन्द्रों के बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाए और सिखाएं। हर आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत बच्चों में अच्छे संस्कार पैदा करने हैं। ताकि वह भविष्य के बेहतर नागरिक बनें। और अपने केन्द्रों पर बच्चों के जन्मदिन मनाए। इसके लिए गांव के लोग भी मिलकर प्रयास करें।

डॉ. एसपी सिंह बघेल ने भी इस अभियान को आगे बढ़ाने और सहयोग करने का आह्वान किया। साथ में जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया ने कहा कि इस कार्यक्रम में पूरा जनपद सहयोग करेगा।

विश्वविद्यालय द्वारा आंगनवाडी केन्द्रों को दी गयी किट में दो ट्राईसाइकिल, तीन झूले वाले घोड़े, पांच-पांच नम्बर्स, अंग्रेजी और हिन्दी अल्फाबेट, फल, एनीमल्स, ब्लॉक्स, पजेल्स, बाल, क्ले (गोलियां बनाने के लिए), रिंग्स, रस्सी, और अन्य वस्तुओं के साथ 24 कुर्सियां शामिल हैं।

आंगनवाडी केन्द्रों पर प्री प्राईमरी शिक्षा को मजबूत करे आंगनवाडी

उरई ब्लॉक माधौगढ़ के संसाधन केंद्र के परिसर पर मंगलवार को निपुण भारत के तहत आंगनबाड़ी व नोडल शिक्षकों की ईसीसीई क्रियान्वयन कार्यशाला का आयोजन किया गया । आयोजन में मौजूद खंड शिक्षा अधिकारी नेत्रपाल सिंह ने कहा कि ईसीसीई क्रियान्वयन कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य आंगनबाड़ी केंद्रों को सक्रिय कर प्री प्राइमरी शिक्षा को मजबूत करना हैं। इससे आने वाले समय में बाल विकास परियोजना और बेसिक शिक्षा विभाग समन्वय बना कर काम करें।

खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि जो भी आपको बताया जाए, उसका अपने आंगनबाड़ी केंद्रों में प्रयोग करते हुए बच्चों को खेल खेल में सिखाएं और शैक्षिक गुणवत्ता में उन्नति करें। साथ ही आयोजन में मौजूद शिक्षको ने अपने अपने विचार रखे जिसमे कहा गया कि कार्यशाला के माध्यम से हम प्राइमरी और आंगनबाड़ी से समन्वय कर बच्चों को विद्यालय से जोड़ेंने के साथ-साथ भयमुक्त शिक्षा प्रदान करेंगे। शासन की बहुत महत्वपूर्ण योजना हैं, जिसके तहत बच्चों को विद्यालय पूर्व आंगनबाड़ी केंद्रों में ही उन्हें खेल खेल में शिक्षा देंगे। जिससे बच्चों का विद्यालय के प्रति आकर्षण होगा। सुपरवाइजर सीमा साहय ने बाल विकास परियोजना द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया।

संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान को लेकर प्लानिंग तैयार

सिद्धार्थनगर के इटवा ब्लाक में  संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान को लेकर बाल विकास परियोजना कार्यालय के परिसर में आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की कार्यशाला आयोजित की गयी। इसमें आंगनवाडी कार्यकर्त्रियों को संक्रामक बीमारियों के बारे में जागरूक किया गया। और साथ ही उन्हें घर-घर जाकर लोगों को भी जागरूक करने को जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान दो से 30 अप्रैल तक एवं दस्तक अभियान 15 से 30 अप्रैल तक चलेगा। इसमें सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की जिम्मेदारी दी गई है आंगनवाडी घर-घर जाकर लोगों को संक्रामक बीमारियों के बारे में जागरूक करें। ताकि लोगों को संक्रामक बीमारियों से बचाया जा सकें।

यूनीसेफ की ब्लॉक मोबिलाइजेशन कोआर्डिनेटर रिजवाना अंसारी ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियां की भूमिका से लोगों को संक्रामक बीमारियों के प्रति पूरी तरह जागरूक किया जा सकता है। ऐसे में अभियान की सफलता को लेकर सभी मिलकर अपनी जिम्मेदारियों को निभाएं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!