अन्य राज्यआंगनवाड़ी न्यूज़

आंगनवाडी समेत सभी देनिक व् संविदा कर्मियों के प्रति सरकार गंभीर, आंगनवाड़ी वर्करो ने ड्रैस में आग लगाकर जताया विरोध

आंगनवाड़ी न्यूज़

मध्यप्रदेश शुक्रवार को कर्मचारियों की मांगों के निपटारे के लिए बने मंत्री समूह की बैठक मंत्रालय में हुई। क्योंकि सरकार सभी संविदा , दैनिक वेतनभोगी, , स्थाई कर्मियों, आंगनबाड़ी वर्करो समेत नॉन रेगुलर कैडर के कर्मचारियों को लेकर गंभीर है।
1 घंटे चली बैठक में कई विभागों के अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव भी शामिल हुए। इस बैठक में तैयार किए गए एजेंडे में कर्मचारी संगठनों की 65 से अधिक मांगों पर बातचीत होनी थी।

स एजेंडा में नियमित कर्मचारियों को पदोन्नति, कर्मचारियों के रिटायरमेंट की आयु, वृत्तिकर, केन्द्र के समान डीए , मकान किराया भत्ता , संविदा कर्मचारियों को वरिष्ठता के आधार पर विभागों में रिक्त पदो पर नियमित करने, जिन विभागों में संविदा कर्मचारियों को 90% वेतन भुगतान नही किया जा रहा है वहां भुगतान करने, अनुकपा नियुक्ति का सरलीकरण, पेंशनरों को डीआर देने , दैनिक वेतनभोगियों को नियमित करने और अध्यापक से शिक्षक बने कर्मचारियों को क्रमोन्नति, कार्यभारित कर्मचारियों, निगम मंडल के कर्मचारियों की मांगें शामिल हैं।

धरने पर बैठी आंगनवाडी वर्कर ने अपनी ड्रेस को किया आग के हवाले

10 मार्च से आंगनबाड़ी वर्कर अपनी मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन कर रही है। चूँकि आंगनवाडी वर्कर एक लम्बे अरसे से अपनी समस्याओ को लेकर समय समय पर मांग उठाती रही है इसी क्रम में 29 मार्च को सतना में आंगनबाड़ी वर्करो द्वारा विरोध करने का अलग तरीका अपनाया। कई दिनों से धरने पर बैठीं आंगनबाड़ी वर्करो ने सरकार द्वारा दी जाने वाली ड्रेस (साडी) को इकठ्ठा कर उसमे आग लगा दीं। साथ ही आंगनवाडी वर्कर्स ने सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए नारे भी लगाए। जैसे ईट-ईट से बजा देंगे, हम सरकार हिला देंगे। अभी करो अर्जेंट करो, हमको पर्मानेंट करो। 

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता संघ की जिला अध्यक्ष अंजू सिंह का कहना है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका को भी शिक्षकों की तरह वेतन मिलना चाहिए। इन ड्रेसो में आग लगाने का आशय है कि शायद इस आग की गर्मी से इस पत्थर दिल सरकार पिघल सके । साड़ियों को जलाने के कार्यक्रम के बीच कार्यकर्ताओं ने ईंट से ईंट बजा देंगे, हम सरकार हिला देंगे के नारे भी लगाएं। मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुँच कर ट्रेड यूनियनों के कार्यकर्ताओं ने भी घेराव किया ट्रेड यूनियनों ने भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के धरना प्रदर्शन को अपना समर्थन दे दिया है।

आगनबाड़ी वर्करो की मुख्य मांगो में 25 हजार रुपए न्यूनतम वेतन ,कम से कम 10 हजार रुपए प्रति महीने पेंशन समेत सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान की मांग की गयी है

ये भी देखे ….

आंगनवाडी वर्करो ने साडी को किया आग के हवाले

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!