आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़

कक्षा एक में प्रवेश के बाद बच्चों का दो महीने का प्री-प्राइमरी कोर्स

आंगनवाडी न्यूज़

वाराणसी  स्कूल चलो अभियान के तहत 30 अप्रैल के बाद पहली बार स्कूल आने वाले बच्चों को पहले अक्षर पहचानना, पेंसिल पकड़ना और कक्षाओं में बैठने का तरीका आदि बताया जाएगा। इसके लिए परिषदीय स्कूलों में नए बच्चों को अनुकूल बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। कक्षा एक में प्रवेश के बाद बच्चों का दो महीने का प्री-प्राइमरी कोर्स चलाया जाएगा पहली मई से नए सत्र की कक्षाएं शुरू की जा रही है। प्री प्राइमरी कोर्स के जरिए दो महीने में बच्चों को पढ़ाई के लिए तैयार किया जाएगा। स्कूलों में इंडोर खेलकूद की व्यवस्था भी की गई है।

स्कूल चलो अभियान के तहत 2 अप्रैल से प्रदेश भर के सभी सरकारी स्कूलों में नए बच्चों का प्रवेश कराने का अभियान चलाया जा रहा है। इसमें खासतौर पर वे बच्चे हैं जिन्होंने कोरोना काल या इससे पहले किन्हीं परिस्थितियों में पढ़ाई छोड़ दी। आउट ऑफ स्कूल और ड्रॉप आउट बच्चों के पंजीकरण के लिए भी इसी अभियान के तहत प्रयास किए जा रहे हैं।

बीएसए राकेश सिंह का कहना है कि कि बच्चों की शिक्षा शुरू होने से पहले स्कूल, कक्षा, सहपाठियों और शिक्षकों से उन्हें परिचित करने जैसी गतिविधि का होना बहुत जरूरी है

आंगनवाडी प्रशिक्षण के बाद प्री प्राइमरी क्षमता परीक्षा की शुरुवात

महाराजगंज जिले में नयी शिक्षा नीति के तहत आंगनवाडी केन्द्रों को प्री प्राइमरी का दर्जा दिए जाने के बाद प्रदेश में दो वर्ष से चल रहे आंगनवाडी प्रशिक्षण में अब प्री प्राइमरी क्षमता परीक्षा की शुरुवात की जा रही है इसके लिए जिला प्रशासन की तरफ से तैयारी शुरू कर दी गयी है

जिले में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की प्री प्राइमरी क्षमता संवर्धन परीक्षा को निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए एसडीएम राम सजीवन मौर्य ने तहसील सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कहा कि नशिक्षा नीति के तहत 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र से प्री प्राइमरी की शिक्षा देने के लिए आंगनबाड़ी वर्करो की छह मई को प्री प्राइमरी क्षमता संवर्धन परीक्षा होगी। इस परीक्षा के लिए जनपद के नौतनवां राजकीय बालिका कन्या इंटर कॉलेज तथा लक्ष्मीपुर में मुंशीलाल आदर्श इंटर कॉलेज को आंगनवाडी प्री प्राइमरी क्षमता संवर्धन परीक्षा केंद्र के रूप में चयनित किया गया है। नौतनवां परीक्षा केंद्र पर कुल 297 तथा लक्ष्मीपुर परीक्षा केंद्र पर कुल 231 आंगनबाड़ी वर्कर परीक्षा में शामिल होंगे।

कक्षा एक हेतू 12 सप्ताह का स्कूल रेडिनस कार्यक्रम

  • मॉर्निंग सर्कल एक्टिविटी- दिन की शुरुआत मॉर्निंग सर्कल एक्टिविटीज। उसके बाद प्रार्थना, व्यायाम, स्वच्छता जांच, बातचीत तथा कैलेंडर गतिविधि ।
  • स्वतंत्र खेल – बच्चों को मैथ किट से टाइल्स के द्वारा अपनी कल्पना से विभिन्न आकृतियां बनाई तथा टाइल्स के रंगों को जाना।
  • भाषा कौशल- इसके अंतर्गत कविता के माध्यम से बच्चों को तुकांत शब्दों की पहचान कराना और उनसे कविता में आए हुए तुकांत शब्द पूछे।
  • कला गतिविधि- बच्चों से जब चित्रकारी के लिए टॉपिक पूछा पूछना
  • गणित, ईवीएस तथा वैज्ञानिक सोच- इसके अंतर्गत बच्चों को गतिविधि – क्या गायब है? 8-9 वस्तुएं लेकर बच्चों से उन वस्तुओं की पहचान कराई गई तथा उन्हें गिनवाया गया। फिर उनमें से कुछ वस्तुएं गायब करके बच्चों से पूछा गया कि कौन कौनसी वस्तु गायब है और कितनी? बच्चों ने अपनी स्मृति तथा बुद्धि का प्रयोग करते हुए सही उत्तर दिए और बहुत खुश हुए।
  • बाहरी खेल- इसके अंतर्गत बच्चों को पहाड़ी में आग खेल कराया गया। इस खेल में बच्चों को आग लगने की बात सुनकर भागना था और शिक्षक की बताई गई संख्या के अनुसार जोड़े बनाने थे। बच्चों की संख्या कम होने के कारण यह खेल सही प्रकार से नहीं कराया जा सका।
  • गुड बाय एक्टिविटी- अंत में बच्चों से पूछा गया कि आज आपको कैसा लग रहा है। बच्चों ने बताया कि उनके दोस्त आज स्कूल नहीं आए हैं इसलिए आज उन्हें ज्यादा अच्छा नहीं लग रहा है। इस प्रकार आज के दिन की समाप्ति हुई।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!