आंगनवाड़ी न्यूज़

कानपुर देहात के हर ब्लॉक में दो मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र बनेंगे,लखीमपुर में कुपोषित बच्चो के परिजनों को मिलेगी गाय

आंगनवाड़ी न्यूज

कुपोषित बच्चो के अभिभावकों को गाय देकर सुपोषित किया जायेगा

लखीमपुर जिले में कुपोषण रोकने के लिए और कुपोषित बच्चों को स्वस्थ करने के लिए अब गोआश्रय स्थलों से कुपोषित बच्चों के माता-पिता को गाय गिफ्ट में दी जा रही है। इससे एक तो कुपोषित बच्चों को गाय का दूध मिलेगा दूसरे गोआश्रय स्थलों में रखी गई गायों की देखभाल भी अच्छे तरीके से होगी। कुपोषित बच्चों केमाता-पिता से यह अपील की जा रही है कि वह गोआश्रय स्थलों से गाय ले जाएं। इस गाय के चारा-पानी के लिए प्रतिदिन 30 रुपए के हिसाब से अभिभावकों को दिया जा रहा है। जिले में कुपोषण रोकने के लिए अब कुपोषित बच्चों के माता-पिता को गोआश्रय स्थल से गाय गिफ्ट में दी जा रही है। दुधारू गाय की सेवा करने की एवज में उनको प्रतिदिन 30 रुपए के हिसाब से धनराशि भी दी जाती है। सरकार व प्रशासन का मानना है कि इससे दो फायदे होंगे। एक तो लोग गाय पालेंगे दूसरे गाय के दूध में सभी पोषक तत्व होते हैं। यह दूध जब बच्चों को पिलाया जाएगा तो उनका कुपोषण दूर होगा और वह स्वस्थ होंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील श्रीवास्तव का कहना है कि गोआश्रय स्थल से कोई भी गाय ले जाकर अपने घर पाल सकता है। कुपोषित बच्चों के माता- पिता जिनके पास गाय पालने की जगह है उनको प्रेरित किया जा रहा है।

पिछले साल जिले में करीब 800 लोगों को गाय दी गई थी। इस साल सभी कार्यकत्रियों के माध्यम से सूचना एकत्र की जा रही है। इच्छुक अभिभावकों को प्रेरित किया जाएगा यह अभिभावकों की इच्छा है कि वह गाय ले जाएं। जो लोग गाय ले जाते हैं उनका पूरा विवरण गोआश्रय स्थल में रहता है।

चित्रकूट में अतिकुपोषित बच्चे नए चिन्हित

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के कार्यक्रम के शुभारंभ पर जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोजकुमार ने बताया कि डीएम के निर्देश में गंभीरअति कुपोषित बच्चों के प्रबंधन का यह अभियान एक माह तक चलेगा। इसमें शहर और ग्रामीण इलाकों के चिन्हित बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण, उपचार के साथ उन्हें सुपोषित किया जाएगा। जिले में 726 गंभीर अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित किया गया है। इन बच्चों को सुपोषित बनाने के लिए परीक्षण उपचार किया जाएगा। परीक्षण में बच्चे की लंबाई, चौड़ाई, वजन, खून की जांच और एक्स-रे किया जाएगा। इसके अलावा बाल रोग विशेषज्ञ जिन जांचों के लिए सलाह देंगे वह जांच कराई जाएगी। जांच के बाद बच्चों को बाल रोग विशेषज्ञ भर्ती करने की सलाह देंगे तो उन्हें पोषण पुनर्वास केंद्र जिला अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि मानिकपुर व मऊ में 103-103 अति गंभीर कुपोषित बच्चे चिन्हित हुए हैं। जबकि कर्वी में 135, रामनगर में 72, पहाड़ी में 109 और शहर क्षेत्र में 204 चिंहित किए गए हैं

घर घर जाकर टीवी मरीजों को खोज रही आंगनवाड़ी कार्यकत्री

अम्बेडकरनगर के जलालपुर में संचारी रोग नियंत्रण माह अभियान के तहत दस्तक पखवाड़े में टीबी मरीजों को खोजा जा रहा है जो 12 जुलाई से 25 जुलाई तक चलेगा। इस अभियान के तहत आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ती घर-घर जाकर टीबी व बुखार के मरीजों को खोजने का कार्य कर रही हैं। खोजे गए मरीजों को चिह्नित कर निःशुल्क दवाओं का वितरण किया जा रहा है। साथ ही साथ कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां जोरों पर हैं।
वहीं दूसरी ओर संचारी रोगों से रोकथाम के लिए बचाव एवं रोकथाम के उपायों के प्रचार प्रसार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जलालपुर से प्रचार वाहन रवाना कर जलालपुर ब्लॉक के 115 ग्रामपंचायतों में लोगों को संचारी रोगों के बारे में
जागरूक किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े

डीपीओ के अभद्र व्यवहार पर आंगनवाड़ी संगठन का धरना

कानपुर देहात के हर ब्लॉक में दो आंगनवाड़ी को मॉडल तैयार किया जायेगा

कानपुर देहात। विकास भवन सभागार में सीडीओ ने अफसरों के
साथ बैठक की। की। उन्होंने अधिकारियों को बताया कि हर
ब्लॉक में दो मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाने हैं। इसके लिए
तैयारी कर काम शुरू कर दिया जाए। इसके अलावा आवास
योजना की समीक्षा बैठक की गई। सीडीओ सौम्या पांडेय की
अध्यक्षता में सोमवार को विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की गई।
उन्होंने बताया कि हर ब्लॉक में बनने वाले दो मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों की तैयारी कर कवायद तेज कर दी जाए । सीडीओ ने कहा कि जिन गांवों में समूहों का गठन नहीं हुआ है, वहां समूह का गठन किया जाए।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीडीओ

कोटेदार अब सरकारी थैले में देंगे राशन

आने वाले 2022 विधानसभा चुनाव के को देखते हुए लाभार्थी वोटर्स को साधने के लिए सरकार ने इस बारबैग में राशन वितरित करने का निर्णय किया है। सूचना विभाग की ओर विशेष रूप से तैयार बैग सभी जिलों में भेजे जाएंगे। विभाग के एसीएस नवनीत सहगल ने सभी जिलाधिकारियों को जुलाई से इन बैग में राशन वितरित कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रत्येक सरकारी राशन की दुकान से जिले के प्रभारी मंत्री, स्थानीय सांसद, विधायक व जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में प्रत्येक लाभार्थी को बैग वितरित करने के निर्देश दिए हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याणअन्न योजना के बैग के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ प्रदेश के 3.59करोड़ राशनकार्ड धारक परिवारों के घर तक पहुंचेंगे। योजनाके जरिये मिलने वाला मुफ्त अनाज इस बार बैग में वितरित किया जाएगा। इन बैग पर योजना के नाम के साथ प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री योगी की फोटो होगी। अभी तक लाभार्थी परिवारों को स्वयं के थैले में राशन लेकर जाना पड़ता था।

लाभार्थियों को दिए जाने वाले थैले पर अब ये फोटो आयेगी

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!