आंगनवाड़ी न्यूज़उरईकुपोषणपोषण ट्रेकरसंभल

पोषण ट्रेकर फीडिंग में कौन सा जिला बना टॉपर,कौन रहा फिसड्डी

आंगनवाडी न्यूज़

प्रदेश में शासन द्वारा पोषण ट्रैकर पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा किए जाने वाले कार्यों की समीक्षा की गयी। यह समीक्षा आंगनवाडी कार्यकत्रियों द्वारा पोषण ट्रेकर पर फीड किये गये आधार फीडिंग, आधार सत्यापन, बच्चो का वजन और लंबाई नापने के साथ ही गृह भ्रमण की जानकारी के आधार पर की गयी। इस समीक्षा से अधिकांश जिलों की आंगनवाडी कार्यकत्रियां के फीडिंग कार्य में रूचि न लेने की जानकारी मिली है और जिला स्तरीय अधिकारियो द्वारा आंगनवाडी की निगरानी में भी लापरवाही सामने आई है कुछ जिलो में आंगनवाडी कार्यकत्रियों को विभाग द्वारा स्मार्टफोन भी दिए गए हैं जिससे कि लाभार्थियों का डाटा ऑनलाइन फीड कर योजनाओं का लाभ दिला सकें।

प्रदेश के जालौन और कन्नौज में बाल विकास विभाग के अधिकारियो की लापरवाही से पोषण मिशन योजना की कलई खुल गयी है। जबकि प्रदेश के 75 जनपदों की सूची में संभल जनपद सबसे नीचे पहुंच गया है। वंही कानपुर मंडल मे जिला कानपुर अव्वल है लेकिन जनपद कन्नौज 70 नंबर लेकर सबसे ज्यादा पिछड़ गया है। बुन्देलखंड मंडल में ललितपुर टॉप पर है जबकि जालौन सबसे ज्यादा पिछड़ गया इन खराब प्रदर्शन करने वाले जनपदों के सीडीपीओ को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

संभल के  डीपीओ धर्मेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि बाल विकास विभाग कई योजनाओं का संचालन कर रहा है। आधार फीडिंग में ग्रामीण क्षेत्रों में कई बार नेटवर्क की दिक्कत होने के कारण समय पर फीडिंग प्रक्रिया में समस्या आ रही है। साथ ही लाभार्थी के आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों में नाम में अंतर होने के कारण भी पोषण ट्रेकर पर सत्यापन के कार्य में भी दिक्कत होती है। लेकिन ये माना जा सकता है कि आंगनवाडी कार्यकत्रियों ने गृह भ्रमण और बच्चों की लंबाई तथा वजन करने में लापरवाही की है।

इन जिलो मे स्थिति मिली संतोषजनक

उत्तरप्रदेश में बलरामपुर,चन्दौली, फर्रुखाबाद, अलीगढ़ रामपुर, रायबरेली, कानपुर देहात, हमीरपुर, भदोही, शाहजहांपुर, अमरोहा, लखीमपुर खीरी, मेरठ, मुजफ्फरनगर, अयोध्या, सोनभद्र, बिजनौर, जौनपुर, लखनऊ, गोंडा औरैया, बस्ती, मऊ, मुरादाबाद, बहराइच, मथुरा, महाराजगंज, आजमगढ़, शामली, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, वाराणसी, इटावा, मिर्जापुर, गोरखपुर, प्रतापगढ़, बलिया बाराबंकी, प्रयागराज, झांसी, बांदा, पीलीभीत बदायूं, बागपत, हरदोई, हाथरस, चित्रकूट, कुशीनगर, श्रावस्ती, कौशांबी, फिरोजाबाद, महोबा, सीतापुर, बुलंदशहर और मैनपुरी जिलो में संतोषजनक स्थिति है

जबकि पहले दो पायदान पर उन्नाव और कानपुर देहात है और ललितपुर 10वें पर है इसके विपरीत जालौन व कन्नौज ने पोषण मिशन की रिपोर्ट में जिले का नाम शर्मशार किया है मुरादाबाद मंडल मे अन्य जिलों की स्थिति भी ज्यादा खराब है मुरादाबाद जनपद 34, रामपुर 15, अमरोहा 21 और बिजनौर 27वें नंबर पर है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!