आंगनवाड़ी न्यूज़हरदोईहॉटकुक्ड योजना

किराए और आंगनवाड़ी भवनो के बच्चो को योजना का नहीं मिल रहा लाभ

उत्तरप्रदेश शासन द्वारा लगभग एक साल पहले आंगनवाड़ी केन्द्रो के बच्चो के लिए मिड डे मील की तर्ज पर गर्म खाना देने की योजना शुरू की गयी थी। लेकिन अभी भी अधिकांश केन्द्रो पर बच्चो को इस योजना से लाभ नहीं मिल सका है।

हरदोई जनपद मे किराए के भवन में चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों में हॉट कुक्ड योजना के तहत अभी तक बच्चों को गर्म भोजन मिलना शुरू नहीं हो सका है। वर्तमान समय मे जनपद में 3920 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित किये जा रहे हैं।

इनमे प्राथमिक स्कूलो के परिसर मे चल रहे आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बच्चो को हॉट कुक्ड योजना के तहत गर्म भोजन खिलाया जा रहा है लेकिन किराए के और आंगनवाड़ी भवनो मे चल रहे केन्द्रो पर अभी तक बच्चे इस योजना से वंचित है।

विभाग की माने तो शासन द्वारा केन्द्रो के बच्चों को हॉट कुक्ड योजना के लिए बजट भी मिल रहा है और इसके लिए आंगनवाड़ी केन्द्रो पर वर्कर भी उपलब्ध है लेकिन इस गर्म भोजन बनाने के लिए बर्तनों और अन्य संसाधनो की भारी कमी है

शासन द्वारा हॉट कुक्ड योजना की गाइड लाइंस जारी की गयी थी जिसमे स्पस्ट रूप से गर्म खाना बनाने के लिए सभी संसाधनो की ज़िम्मेदारी ग्राम प्रधानों और नगरीय क्षेत्रों में सभासदों को उपलब्ध कराने के लिए निर्देश जारी किये थे।

लेकिन शासन के दिशा निर्देश को अधिकतर जिले के माननीय ने इस पर गंभीरता नहीं दिखाई। जिससे किराए और आंगनवाड़ी भवनो के बच्चो को अभी तक शत प्रतिशत लाभ नहीं मिला। और इनकी लापरवाही का नतीजा आंगनवाड़ी के बच्चो को उठाना पड़ रहा है।

हरदोई जिले मे 984 नॉन लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हो रहे हैं इन आंगनवाड़ी केंद्रों पर गर्म भोजन बनाने के लिए बर्तन और ईंधन की कमी के चलते गर्म भोजन नही बन रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधान और शहरी क्षेत्र में सभासदों ने आंगनवाड़ी केंद्रों पर शासन के आदेश के होने के बाद भी बच्चों का भोजन बनाने के लिए बर्तन उपलब्ध नहीं कराए हैं।

इस संबंध मे जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार का कहना है कि बर्तन और ईंधन के साथ अन्य संसाधनो की उपलब्धता के लिए जिलाधिकारी को दो बार और जिला पंचायत राज अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी को पत्र लिख चुके है। लेकिन अभी तक सकारात्मक जवाब नहीं मिला है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!