आंगनवाड़ी न्यूज़कानपुर देहात

किराये के भवनों में संचालित किए जा रहे केंद्रों का बढ़ेगा किराया

आंगनवाडी न्यूज़

कानपुर  उत्तरप्रदेश में महिला कल्याण बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने बढ़ते कुपोषण को देखते हुए कहा कि बच्चो में अति कुपोषण को दो साल में ख़त्म कर दिया जाएगा। वर्तमान समय में उत्तरप्रदेश के आंगनवाडी केन्द्रों पर पंजीकृत अति कुपोषित की श्रेणी में हजारों बच्चे हैं। इन बच्चो में अति कुपोषण खत्म करने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों को समग्र रूप से विकसित किया जा रहा है। बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्यमंत्रीप्रतिभा शुक्ला ने कहा कि कुपोषित बच्चों की सूची तैयार करके न्यूट्रीशन रिहैबिलिटेशन सेंटर (एनआरसी) में को भेजा जाता है। इन एनआरसी केन्द्रों पर कुपोषित बच्चो की देखभाल की जा रही है । जनपद कासगंज में 15 और कानपुर देहात में चार कुपोषित बच्चे एनआरसी में भर्ती हैं। उनके द्वारा अन्य जिलों में भी एनआरसी केन्द्रों का निरीक्षण चल रहा हैं।

जनपद कासगंज में आंगनवाडी केंद्र पर अन्नप्राशन कराती मंत्री प्रतिभा शुक्ला

राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने तीन वर्ष तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं को टेक होम राशन की मॉनीटरिंग के बारे बताते हुए बताया कि पहले परियोजना कार्यालय के बाबू चौकीदार सहित तीन लोगों के हस्ताक्षर होते हैं। उसके बाद आंगनबाड़ी कार्यकत्री और समूह की 12 महिलाओं के हस्ताक्षर के बाद लाभार्थियों को राशन वितरण किया जाता है। आंगनवाडी कार्यकत्री व्र समूह की महिलाओ द्वारा रजिस्टर में लाभार्थियों का ब्यौरा दर्ज किया जाता है । इससे कभी भी लाभार्थी का फोन पर मैसेज से ब्योरा मांग सकते हैं। हर जिले में ग्राम प्रधान पंचायत सदस्य और प्रत्येक अधिकारी को एक-एक आंगनबाड़ी गोद लेने की प्रक्रिया चल रही है।

शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनवाडी भवनों की बदहाल स्थिति के बारे में मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि जिले में संचालित किये जा रहे 2134 आंगनवाडी भवनों में करीब 500 आंगनबाड़ी केंद्रों की हालत खराब है जिसमे कई आंगनवाडी केंद्र 25 वर्गफुट के कमरे में चल रहे हैं इन भवनों की दशा सुधारने के लिए मनरेगा के सहयोग से आंगनबाड़ी केंद्रों को बनाया जा रहा है। सरकार की मंशा है कि हर आंगनबाड़ी का भवन होगा। शहरी क्षेत्रों में किराए पर संचालित किये जा रहे आंगनवाडी केंद्रों को बेहतर बनाया जा रहा है जिससे आंगनवाडी केन्द्रों पर आने वाले बच्चे का मन में आकर्षण बना रहे। साथ ही बाल विकास द्वारा किराये पर चल रहे आंगनवाडी केन्द्रों के किराया बढ़ाने की भी योजना है जिससे शहरो में ज्यादा बड़े क्षेत्र में आंगनवाडी केंद्रों को संचालित किया जा सके। इसके लिए सीएसआर की भी मदद ली जा रही है।

आंगनवाडी केन्द्रों पर लाभार्थियों को दिए जाने वाले मातृ समितियों के माध्यम से उत्तर प्रदेश की 897 परियोजनाओं में छह वर्ष तक की आयु के बच्चों को गरम पका-पकाया खाना योजना को शुरू कराया जा रहा है कोरोना महामारी के चलते हॉट कुक्ड योजना को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब केन्द्रों पर बच्चो कोगर्म भोजन योजना को भी जल्द शुरू कराया जाएगा। राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला का कहना है कि वह हर आंगनबाड़ी केंद्रों में जाकर अपील कर रही है कि हर धर्म की महिलाये अपने बच्चो को आंगनवाडी केन्द्रों पर जरुर भेजें।

ये भी पढ़े ….मातृवत पोषण क्या है

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!