आंगनवाड़ी न्यूज़मिर्जापुर

ग्रामीणों ने आंगनवाड़ी पर लगाया दूसरे के घर में पोषाहार रखने का आरोप

आंगनवाड़ी न्यूज

मिर्जापुर जनपद के राजगढ़ ब्लॉक के सरसों सेमरी गांव मे आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा तीन माह का पोषाहार वितरण नहीं किए जाने से ग्रामीणो मे नाराजगी है ग्रामीणो का कहना है कि आंगनवाड़ी द्वारा पोषाहार को आंगनबाड़ी केंद्र पर रखने कि बजाय दूसरे के घर में राशन को छुपा कर रखा जा रहा है जिसकी वजह से ग्रामीणों व ग्राम प्रधान शिव कुमार ने बीडीओ पत्रक देकर आरोपी आंगनबाड़ी के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है।

बाल विकास विभाग द्वारा कुपोषित बच्चों तथा धात्री गर्भवती महिलाओं का कुपोषण मिटाने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रो पर निशुल्क दाल,तेल,घी,दलिया का वितरण किया जाता है। इन आंगनवाड़ी केन्द्रो पर आजीविका मिशन के तहत ग्राम पंचायतों के स्वयं सहायता समूह के माध्यम से पोषाहार को ब्लॉक मुख्यालय से पहुंचाया जाता है। सरसों सेमरी ग्राम पंचायत के ग्रामीणों का आरोप है कि गांव में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकत्री ने तीन माह का पोषाहार लाभार्थियों को वितरण नहीं किया है । इस पोषाहार को हड़प करने की नीयत से दूसरे के घर में छुपा दिया गया है ।

ये भी पढे ….. आंगनवाड़ी द्वारा कुपोषित बच्चों को दिया जा रहा जीवनदान

स्वयं सहायता समूह द्वारा मंगलवार को जुलाई माह का पोषाहार ब्लॉक से उठान कर सरसों सेमरी आंगनबाड़ी सेंटर पर भेजा गया था । पोषाहार को देखते ही ग्रामीण आंगनबाड़ी मंजू रानी से मई व जून के साथ जुलाई माह का पोषाहार वितरण करने की मांग करने लगे। जिस पर आंगनबाड़ी मंजू रानी व उनके पति द्वारा पोषाहार वितरण करने में टालमटोल करने लगे। जिससे गुस्साए ग्रामीण हंगामा करते हुए पोषाहार स्टॉक दिखाने पर अड़ गए। कुछ देर बाद ग्रामीणों ने गांव के ही एक व्यक्ति के घर में छुपा कर रखे गए पोषाहार दाल, रिफाइन ऑयल, दलिया सहित अन्य सामान खोज निकाला। ग्रामीणों ने तत्काल इसकी सूचना ग्राम विकास अधिकारी, आंगनबाड़ी सुपरवाइजर को दी। सुपरवाइजर व ग्राम विकास अधिकारी मामले को गंभीरता से नहीं लिए। बुधवार को दोपहर में ग्राम प्रधान व ग्रामीणों ने इसकी शिकायत बीडीओ रमाकांत से की । उन्हें प्रार्थना देकर कार्रवाई करने की मांग की।

राजगढ़ ब्लॉक के बीडीओ रमाकांत का कहना है कि पोषाहार वितरण नहीं होने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा प्राप्त हुई है।इस मामले की पूर्ण जांच करवाकर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!