आंगनवाड़ी न्यूज़मऊ

जिलाधिकारी ने आंगनवाडी केन्द्रों की समस्याओ को लेकर दिए सख्त निर्देश

आंगनवाड़ी न्यूज़

मऊ जनपद के जिलाधिकारी अरुण कुमार की अध्यक्षता में जिला कन्वर्जेंस समिति एवं जिला अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गयी। इस जिला पोषण समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने गोद लिए गए अधिकारियों व जन प्रतिनिधि द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों को निरीक्षण के दौरान पाई जाने वाली कमियों को अपने प्रयास से भी दूर करने को कहा। जिससे इन केंद्रों पर बच्चों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो सके। जिलाधिकारी अरुण कुमार ने गोद लिए गये आंगनवाडी केन्द्रों के निरिक्षण के दौरान जनपद में 38 आंगनवाड़ी केंद्रों पर शौचालय ना होने, 24 केंद्रों पर स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था ना होने एवं 65 केंद्रों पर बिजली की व्यवस्था न होने पर संबंधित विभागों के अधिकारियों को इस कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में समूहों द्वारा उठाया जाने वाले खाद्य पदार्थों में बी.एम.एम. द्वारा पूरा सहयोग न मिलने पर उन्होंने संबंधित स्वयं सहायता समूह द्वारा ही खाद्यान्न उठान के निर्देश दिए। साथ ही पोषाहार को लाभार्थी तक पहुचने में कोई समस्या न हो इसके लिए नियमित जांच करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने निरीक्षण के दौरान यह बात सुनिश्चित करने को कहा कि सरकार द्वारा आंगनवाडी केन्द्रों पर उपलब्ध कराई जा रही सुविधाएं सभी लाभार्थियों को अवश्य मिले। जिलाधिकारी ने कुछ आंगनवाडी केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएं जैसे स्टूल, दरी, बच्चों के खिलौने आदि के ना होने पर इस संबंध में डी.पी.आर.ओ. को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा है ।

जिलाधिकारी ने सैम बच्चों को लेकर समस्त सी.डी.पी.ओ. एवं सुपरवाइजर को मौके पर जाकर स्वयं बच्चों का निरीक्षण करने एवं उन्हें समस्त सरकारी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सी.डी.पी.ओ. द्वारा किए जाने वाले भ्रमण कार्यों में कोपागंज एवं फतेहपुर मंडाव में मात्र सात सात सैम बच्चों के निरीक्षण पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने समस्त सीडीपीओ को इसमें तेजी लाने के निर्देश देते हुए एक हफ्ते में रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है ।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!