आंगनवाड़ी न्यूज़बदायू

जिले के हर ब्लॉक को मिलेगी मॉडर्न आंगनवाड़ी केंद्र की सौगात

मॉडर्न आंगनवाड़ी केंद्र

आंगनवाड़ी केन्द्रो पर प्री प्राईमरी के अंतर्गत बच्चो को शिक्षा देने के संबंध मे तयारी तेज हो गयी है। इसके लिए आंगनवाड़ी केन्द्रो का स्वरूप भी बदला जा रहा है इन केन्द्रो पर अब बच्चे पोषाहार के साथ साथ पढ़ाई भी करेंगे।

ये भी पढ़े..कुपोषण दूर करने वाला बाल विकास विभाग खुद कुपोषित

बदायूं जनपद मे भी बच्चो को उच्च शिक्षा देने के लिए हर ब्लॉक मे मॉडर्न आंगनवाड़ी केंद्र बनाए जा रहे है अब इन केन्द्रो पर बच्चों को बेहतर आधुनिक शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए शासन आंगनबाड़ी केंद्रों को लर्निंग लैब के रूप में बदल रहा है। जिले के प्रत्येक ब्लॉक से एक-एक आंगनबाड़ी केंद्रों का चयन करके लर्निंग लैब बनाया जाएगा।

वर्तमान समय मे जिले में नगर क्षेत्र समेत 16 ब्लॉक मे 2940 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जाते है। लेकिन अभी भी इन आंगनबाड़ी केद्रों पर शिक्षा की दृष्टि से बहुत सुविधाओं की कमी है इसी को देखते हुए शासन इन केन्द्रो को बेहतर बनाने की दिशा मे काम कर रहा है। बच्चो को आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बेहतर शिक्षा मिले इसके लिए इसके लिए जिले के हर ब्लॉक से एक-एक आंगनबाड़ी केंद्र को लर्निंग लैब के रूप मे विकसित किया जाएगा।

आंगनबाड़ी केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चों को प्ले ग्रुप स्कूल जैसी सुविधाएं के साथ साथ यहां पर 18 मूलभूत सुविधाएं दी जाएंगी। ये आंगनवाड़ी केंद्र ई-लर्निंग के रूप में संचालित किए जाएंगे। इन केन्द्रो पर दिव्यांग शौचालय, हैंडवॉश, टाइल लगाने जैसी 18 मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। आंगनवाड़ी केन्द्रो पर इन कार्यो के लिए संबंधित ग्राम पंचायत 15वें वित्त, राज्य वित्त आयोग, मनरेगा सहित अन्य विभाग से मिलने वाली धनराशि से कराये जाएंगे।

लर्निंग लैब वाले आंगनवाड़ी केन्द्रो के कमरों में थ्री डी वाॅल पेंटिंग कराई जाएगी। साथ ही इन केन्द्रो पर आकर्षक चित्र भी बनाए जाएंगे। केन्द्रो के बच्चों के लिए दीवारों पर गणित, हिंदी, अंग्रेजी के शब्द पेंट कराए गए हैं जिससे इन बच्चो को शब्द देखकर आसानी से पढ़ने मे आ सके।

जिले के जिन आंगनबाड़ी केंद्रों को लर्निंग लैब के रूप मे विकसित किया जा रहा है उन केन्द्रो के कक्षा कक्ष में ब्लैक व ग्रीन बोर्ड, सेंटर में रंगाई पुताई व वॉल पेंटिंग, रसोई घर में सिंक के साथ रनिंग वाटर, शौचालयों, मूत्रालय को अलग अलग बनाया जाएगा साथ ही रेलिंग युक्त रैंप, फर्श पर टाइल लगाना, गेट के साथ चहारदीवारी, मल्टीपल हैंड वाशिंग यूनिट, बाल मैत्रिक शौचालय जैसे कार्य भी किये जा रहे हैं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!