आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़

जिले में 120 आंगनवाड़ी केंद्रों को मॉडल बनाने की तैयारी

आंगनवाड़ी केंद्रों को मॉडल बनाया जायेगा

केंद्र सरकार की नयी शिक्षा नीति के तहत उत्तरप्रदेश की योगी सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल केंद्र के रूप में विकसित करने का जा रही है। इन आंगनबाड़ी केंद्रों पर खेल-खेल में बच्चों को प्री- नर्सरी का शिक्षण कार्य होगा जिले स्तर पर 120 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए बाल विकास पुष्टाहार निदेशालय ने डीपीओ अलीगढ़ को आदेश जारी किया है

अलीगढ़ के प्रत्येक ब्लाक में 10-10 आंगनबाड़ी केंद्रों को प्ले स्कूल की तर्ज पर मोडल किया जाना है। जिले में कुल करीब 3030 आंगनबाड़ी केंद्र है। 12 ब्लाकों में सबसे ज्यादा 277 आंगनबाड़ी केंद्र गंगीरी और सबसे कम इगलास में 189 हैं। प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों पर लगभग 20 से 30 बच्चे पंजीकृत हैं। इन बच्चों को शासन की योजनाओं को लाभ देने के साथ साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा शिक्षित भी करना है नई शिक्षा नीति के तहत अब जिले में 120 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल बनाने की प्रक्रिया शासन स्तर से शुरू की गयी है। निदेशालय के आदेश पर सीडीओ ने डी पी ओ को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के लिए चयन का आदेश दे दिया है। और 15 अगस्त तक हर हाल में सभी ब्लाकों के 10-10 केंद्र को मॉडल रूप में विकसित भी कराना है। ग्राम पंचायत निधि से इन आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल बनाने का खर्च वहन किया जाएगा।

इस जिले में आंगनवाडी केन्द्रों की स्थिति बेहाल पढने के लिए क्लिक करे

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने श्रेयश कुमार ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों का कायापलट किया जाएगा। बाहर की दीवारों का कलर पेंट कराया जाएगा। भीतर की दीवारों पर आकर्षक व ज्ञानवर्धक चित्रकारी कराई जाएगी। आंगनबाड़ी व सहायिका के साथ बच्चों के बैठने के लिए फर्नीचर लगवाया जाएगा। यही नहीं मनोरंजन के साथ खेलकूद के सामान रखे जाएंगे। केंद्र पर स्लाडर व झूला लगेंगे। शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी।

बच्चों को आंगनबाड़ी देंगी प्री-नर्सरी स्कूल की शिक्षा

आंगनबाड़ी कार्यकत्री द्वारा बच्चों को खेल-खेल में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए कुछ माह पहले ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण भी हो चुका है। राज्य स्तर से सभी को ब्लाकवार प्रशिक्षण दिया जा चुका है। गीत, कविताएं और कहानियों के माध्यम से यह बच्चों को शिक्षित करेंगी। प्रशिक्षण में आंगनवाडी कार्यकत्रियो को यह भी बताया गया है कि उनके कार्य का मूल्यांकन कैसे किया जायेगा जिससे यह सुनिश्चित कर सकें कि उनका पढ़ाया हुआ बच्चों की समझ में आया भी है या नहीं?

आंगनवाड़ी प्रशिक्षण कानपुर देहात

जनपद अलीगढ़ में आंगनवाडी केन्द्रों की स्थिति


• जिले में कुल आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या : 3039
• आंगनबाड़ी केंद्रों पर जाने वाले बच्चों की उम्र : 3 से 6 वर्ष तक
• जिले में कुल आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को संख्या : 80,000 लगभग
• प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुल बच्चों की संख्या : 28 से 30 लगभग
• प्रत्येक ब्लाक में मॉडल बनाए जाने वाले केंद्रों की संख्या : 10

अंकित खंडेलवाल (सीडीओ) ने बताया है कि जिले सभी 12 ब्लाकों के 10-10 आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए डीपीओ को आंगनबाड़ी केंद्रों के चयन का आदेश जारी कर दिया गया है। 15 अगस्त तक सभी 120 आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल रूप में विकसित कर दिया जाएगा। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!