आंगनवाडी केन्द्रों की गतिविधियाआंगनवाड़ी भर्तीकुपोषणविरोध,प्रदर्शन

जिले में 59 सहायिका बनी कार्यकत्री,घी दाल से दूर किया जा रहा कुपोषण दूर

आंगनवाड़ी न्यूज़

दाल और घी देकर किया जा रहा है कुपोषण दूर

जनपद महारजगंज में बाल विकास एवं पुष्टाहार के जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेन्द्र कुमार राय ने कहा है कि जिले में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य को लेकर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा पूरा ध्यान दिया जा रहा है। गर्भवती महिलाओं व बच्चों को ड्राई राशन के साथ दाल व घी वितरण कराने के बाद बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग ने कुपोषण दूर करने के लिए पूरा दम लगा दिया है।

लाभार्थियों को अब सीधे कोटेदार से मिलेगा ,राशन जानने के लिए पढ़े

स्वयं सहायता समूह की मध्यस्थता समाप्त ,सीधे कोटेदार से मिलेगा राशन

ग्रामीण क्षेत्रों में पांच वर्ष के कम आयु के बच्चों को होने वाली बीमारियां एवं मृत्यु का कारण कुपोषण है। ऐसे में कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों को चिन्हित करके काम किए जा रहे हैं। हर महीने अति कुपोषित (सैम) एवं अति कुपोषित(मैम) बच्चों की पहचान करके उन्हें प्रारम्भिक उपचार के माध्यम से गम्भीर परिणामों से बचाने का काम किया जा रहा है। घरों के अंदर पौष्टिक व्यंजन तैयार कराने के लिए दाल व घी उपलब्ध कराए जा रहे हैं महिलाओं को बच्चे के जन्म के बाद होने वाली समस्याओं से अवगत कराया जा रहा है

सिद्धार्थनगर के ऑडियो वायरल में नही हुई कोई कार्यवाही ,संगठन ने दी धरने की धमकी

सिद्धार्थनगर के डुमरियागंज ब्लॉक में सोमवार को आंगनबाड़ी कर्मचारी एवं सहायिका एसोसिएशन की बैठक आयोजित की गई बैठक में मीटिंग की अध्यक्षता विन्द्रावती पाण्डेय द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने वेतन बढ़ोतरी और उनसे हो रही वसूली पर चर्चा करते हुए बाल विकास एवं पुष्टाहार कार्यालय पर पहुंचकर विरोध
प्रदर्शन किया। और चेतावनी दी कि अगर कार्रवाई नहीं हुई तो बेमियादी धरना दिया जाएगा।

एसोसिएशन की प्रदेश महामंत्री प्रभावती देवी ने कहा कि ब्लॉक क्षेत्र के तीन दर्जन से अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों पर कई महीनों से खाद्यान्न नहीं दिया जा रहा है। आरोप लगाया कि कार्यालय पर तैनात एक कर्मचारी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से एक-एक हजार रुपये की मांग कर रहे हैं। नगर पंचायत डुमरियागंज में भी खाद्यान्न वितरण के लिए नहीं दिया गया है।

ये भी पढ़े…

केंद्र सरकार से आंगनवाड़ी वर्करो को मिलने वाले बीमा राशि के संबंध में

जबकि नगर पंचायतों में आंगनबाड़ी केंद्रों पर खाद्यान्न सीधे दिया जाना है। बिंद्रावती पांडेय ने कहा कि कार्यकर्ताओं से फ्लेक्सी फंड, हाट कुक, पोषाहार आदि के लिए दो हजार रुपये लिए जा रहे हैं, जो अनुचित है। महामंत्री राधिका देवी ने कहा कि वसूली का ऑडियो भी वायरल हुआ, लेकिन जांच के बाद दोषी पर न ही कोई सुनवाई नही हुई है ।

59 सहायिका बनी कार्यकत्री

रामपुर जनपद में कार्यरत 59 सहायिका के लिए खुशखबरी है अब उनका चयन कार्यकत्री के पद पर किया जायेगा अवगत है कि आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री और सहायिकाओं के रिक्त पदों पर चयन की प्रक्रिया जारी है। जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि शासन द्वारा निर्धारित व्यवस्था के अंतर्गत सीडीओकी अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा पांच साल की संतोषजनक सेवा पूर्ण कर चुकी अधिकतम 50 वर्ष की आयु वाली 59 सहायिकाओं का आंगनबाड़ी कार्यकत्री पद पर अनंतिम रूप से चयन किया जा चुका है, जिससे सम्बन्धित सूची भी सार्वजनिक कर दी गयी है।

जाने कंहा कितनी सहायिका का हुआ प्रमोशन

क्षेत्रसंख्या
स्वार ग्रामीण10
स्वार शहर5
बिलासपुर6
रामपुर शहर6
मिलक8
शाहबाद11
चमरोआ6
सैदनगर7

डीपीओ ने कहा है कि कि यदि किसी आवेदिका को कोई आपत्ति है तो वे संबंधित परियोजना अधिकारी कार्यालय या जनपद स्तर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में आगामी एक सप्ताह के भीतर अपना आपत्ति पत्र जमा कर सकती हैं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!