आंगनवाड़ी न्यूज़हमीरपुरहॉटकुक्ड योजना

दिसंबर माह से होगी हाटकुक्ड योजना की शुरुवात

हाटकुक्ड योजना

हमीरपुर जनपद मे हाटकुक्ड योजना के तहत बाल विकास विभाग द्वारा चलाये जा रहे 1500 आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को गर्म भोजन दिया जाएगा। इसके लिए योजना से संबन्धित विभागों व विभागीय कर्मियों का प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया गया है। उम्मीद है कि दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह से इन केन्द्रो के तीन से छह वर्ष के बच्चो को मेन्यू के अनुसार भोजन मिलना शुरू हो जाएगा।

हाटकुक्ड योजना के तहत मिलने वाले राशन की मात्रा

उत्तरप्रदेश शासन ने बच्चों को कुपोषण से मुक्त करने के लिए हॉटकुक्ड योजना को दुबारा हरी झंडी दी है। इस योजना की शुरुवात अखिलेश सरकार ने की थी कुछ वर्षो के बाद इसको बंद कर दिया गया उसके बाद योगी सरकार ने 2019 में इस योजना को फिर से शुरू किया लेकिन आंगनवाड़ी और प्रधान/सभासद के बीच संयुक्त खाता न खुलने से इस योजना को बंद कर दिया गया था। लेकिन अब एक बार फिर से हॉटकुक्ड योजना के माध्यम से कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने की तैयारी शुरू की गई है। जिसके लिए निरंतर आदेश जारी कर अन्य विभागो से सहयोग लिया जा रहा है

जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि वैसे तो इस योजना को अब तक शुरू होना था लेकिन इस योजना मे कई अन्य विभाग भी जुड़े है जिसकी वजह से देरी हो रही है लेकिन अब दिसंबर माह में इस योजना को लागू करने की पूरी तैयारी है। जनपद में कुल 1500 आंगनबाड़ी केंद्रों में तीन से छह वर्ष के करीब 58,720 पंजीकृत बच्चो को इसका लाभ मिलेगा।

वर्तमान समय में जिले मे 1577 बच्चे अति कुपोषित और 4968 बच्चे कुपोषित की श्रेणी में हैं। संबंधित विभागों के साथ-साथ सीडीपीओ और सुपरवाईजर को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। लेकिन जनपद में कुपोषित बच्चों की संख्या का आंकलन करना भी विभाग के लिए कम चुनौती नहीं है।

आंगनबाड़ी केंद्रों का नया मेन्यू

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!