अन्य राज्यआंगनवाड़ी न्यूज़मानदेय

आंगनवाड़ी वर्करों का मानदेय हुआ 14 हजार, मुख्यमंत्री ने की बड़ी घोषणा

आंगनवाड़ी मानदेय खबर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आंगनवाड़ी वर्करो के लिए एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि हरियाणा में आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिकाओं को सर्वाधिक मानदेय मिलेगा।

बाल विकास विभाग मे कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकत्री को 14 हजार,मिनी आंगनबाड़ी को 12,500 व आंगनवाड़ी सहायिकाओं को 7500 रुपये मिलेंगे। इसके साथ आंगनवाड़ी वर्करो को दिये जाने वाले वर्दी भत्ता मे भी इजाफा किया है अब इस मद मे धनराशि 800 से बढ़ाकर 1500 रुपये की गयी है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आंगनबाड़ी वर्करो और सहायिकाओं से संवाद करते हुए मानदेय बढ़ोत्तरी की घोषणा की। साथ ही मुख्यमंत्री ने सेवानिवृत्ति होने पर आंगनबाड़ी वर्करो को एक लाख राशि को दो लाख और सहायिकाओं को 50 हजार से बढ़ाकर एक लाख रुपये देने की बात भी कही है।

ध्यान रहे कि यह वृद्धि एक नवंबर 2023 के बाद होने वाली सेवानिवृत्ति पर प्रभावी होगी। सीएम मनोहर लाल ने बताया कि आंगनबाड़ी वर्कर को दिए जाने वाले मानदेय में 60 प्रतिशत हिस्सा केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत हिस्सा राज्य सरकार देती है। इस मानदेय बढ़ोत्तरी की राशि का सारा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।

आंगनबाड़ी वर्करो से भरे जाएंगे सुपरवाइजर के 25 प्रतिशत पद

मुख्यमंत्री ने बाल विकास विभाग मे सुपरवाइजर पद की भर्ती के लिए 25 प्रतिशत पद आंगनवाड़ी वर्कर के कोटे के लिए आरक्षित किए है इसके लिए आवश्यक पात्रता और न्यूनतम योग्यता के आधार पर 10 साल के अनुभव वाली आंगनबाड़ी वर्करो से योग्यता के साथ वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति की जाएगी। इस पदोन्नति के लिए लिखित परीक्षा फरवरी में आयोजित की जाएगी। जिसमे मेरिट के आधार पर आंगनवाड़ी को सुपरवाइजर पद पर नियुक्त किया जाएगा।

मुख्यमंत्री द्वारा की गयी घोषणा का विडियो देखे

प्रदेश मे चार हजार अतिरिक्त बाल वाटिकाएं की जाएंगी स्थापित

हरियाणा सरकार आंगनवाड़ी केन्द्रो को परिवर्तित कर चार हजार अतिरिक्त बाल वाटिकाएं स्थापित कर उन्हें गांव के सरकारी स्कूलों में स्थानांतरित करेगी। इसे प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कमरों की उपलब्धता के आधार पर चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। अब से पहले प्रदेश में पहले ही 4000 आंगनवाड़ी केन्द्रो को प्ले- वे स्कूल या बाल वाटिका में बदला जा चुका है।

एक नजर मे देखे …किसके मानदेय में कितनी बढ़ोतरी हुई

आंगनबाड़ी वर्करो की संख्या पुराना मानदेय कितनी बढ़ोतरी हुई नया मानदेय
23,486 (10 वर्ष से अधिक अनुभव
वाली आंगनवाड़ी की संख्या )
12,661 1339 14000
489 (10 वर्ष तक का अनुभव
वाली आंगनवाड़ी की संख्या )
11,4011099 12,500
21,732 आंगनबाड़ी सहायिकाएं
की संख्या
6781719 7500

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!