आंगनवाड़ी न्यूज़औरैयापुष्टाहार

दो साल पुराना राशन वितरण करने पर आंगनवाड़ी सस्पेंड

आंगनवाड़ी न्यूज

औरैया जिले मे ग्राम पंचायत पटना एरवा के गांव मजरा नगला बिजा मे चल रहे आंगबाड़ी केंद्र पर दो वर्ष पुराना राशन वितरण किया जा रहा है। केंद्र के पंजीकृत कुछ लाभार्थियों ने पुराने राशन वितरण की शिकायत सीडीपीओ और एसडीएम से कर दी। शिकायत सही पाए जाने पर आंगनवाड़ी कार्यकत्री को निलंबित कर दिया गया है।

ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत के अनुसार 19 मई को आंगनवाड़ी कार्यकत्री आरती द्वारा चने की दाल, दलिया तथा रिफाइंड के पैकेट का वितरण किया था।

लाभार्थी द्वारा बच्चों को खिलाने के लिए पैकेट खोला गया तो पैकेट पर पैकिंग की तिथि दो वर्ष पुरानी थी। चूंकि इन पैकेट पर सिर्फ छह माह तक उपयोग के लिए अंकित होता है तो इसीलिए लाभार्थियों ने इसकी शिकायत अधिकारियों से कर दी।

शिकायत पर नगला बिजा गांव पहुंची सीडीपीओ संध्या यादव ने आरती से इस संबंध में पूछताछ की तो आरती ने आरोपों को नकार दिया। सीडीपीओ ने आरती के घर पहुंचकर राशन का स्टॉक चेक किया। इसमें चार पैकेट दाल और एक पैकेट दलिया एक वर्ष पुराना मिला।

संध्या यादव ने जब स्टॉक का मिलान किया तो आरती ने रजिस्टर मे सभी लाभार्थियों को राशन वितरण अंकित किया हुआ था। जबकि मौके पर आंगनबाड़ी के स्टॉक में रिफाइंड, दाल तथा दलिया के पैकेट मिले है।

संध्या यादव का कहना है कि जांच रिपोर्ट तैयार करके उच्चाधिकारियों के निर्देश पर आगे की कार्यवाही जाएगी। नगला विजा की आरती देवी पर ग्रामीणों द्वारा राशन वितरण न किए जाने की नौ माह पूर्व शिकायत की गई थी। जिसके कारण आरती देवी को सितंबर 2023 में सस्पेंड किया गया था।

नौ माह बाद आरती को दोबारा इसी मई माह से राशन वितरण की जिम्मेदारी दी गई लेकिन आरती ने दुबारा वही लापरवाही कर दी।

इस संबंध मे जिला कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र कुमार का कहना है कि सीडीपीओ की जांच के आधार पर नगला बिजा की आंगनबाड़ी को सस्पेंड कर दिया गया है। राशन कागजों में वितरण है वो उसके स्टाक में पाया गया है। आरती को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!