आंगनवाड़ी न्यूज़हाईकोर्ट

आंगनवाड़ी वर्करों को जल्द मिल सकता है ग्रेच्युटी का लाभ, हाईकोर्ट से आयेगा फैसला

आंगनवाड़ी न्यूज

बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग में कार्यरत लगभग पौने तीन लाख आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं को ग्रेजुएटी का लाभ मिल सकता है। इसके लिए हाईकोर्ट मे डाली गई याचिका के आधार पर फैसला आने की उम्मीद है। इससे प्रदेश की आंगनवाड़ी वर्करो एक बड़ी राहत मिल सकेगी।

अवगत हो कि महाराष्ट्र में आंगनवाड़ी वर्करों द्वारा ग्रेजुएटी के संबंध में याचिका डाली गई थी जिसमे सुप्रीमकोर्ट ने कहा था कि आंगनवाड़ी वर्कर एक अल्पकर्मी नही है ये पूर्णकालिक कर्मी है आंगनवाड़ी वर्कर भी ग्रेजुएटी की हकदार है अत: इनको ग्रेजुएटी का लाभ मिलना चाहिए।

सुप्रीमकोर्ट के आदेश को आधार बनाते हुए उत्तरप्रदेश की हाईकोर्ट मे कई आंगनवाड़ी द्वारा याचिका डाल दी गई थी जिस पर तीन माह से सुनवाई चल रही है याचिका के वकील द्वारा कई बार बहस की गई लेकिन राज्य सरकार के वकील द्वारा अभी तक कोई दलील पेश नही की गई है।लेकिन अब हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के वकील को सख्त निर्देश दिए है कि वो अपना जवाब कोर्ट में पेश करे जिससे आगे की कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके।

राज्य के वकील द्वारा जवाब न दिए जाने के कारण इस केस की सुनाई लंबित होती जा रही है।सूत्रों से पता चला है कि हाईकोर्ट जल्द अपना फैसला सुना सकता है चूंकि इस केस के नतीजे पर प्रदेश की सभी आंगनवाड़ी वर्करों की नजर लगी हुई है क्योंकि इस फैसले से प्रदेश की सभी आंगनवाड़ी वर्कर का भविष्य इसी नतीजे पर टिका है।

ग्रेच्युटी किसे कहते है …

ग्रेच्युटी आपके वेतन, यानी आपकी सैलरी का वह हिस्सा है, जो आपका विभाग आपके द्वारा वर्षो दी गई सेवाओं के बदले में आपको देता है. ग्रेच्युटी वह लाभकारी योजना है, जो रिटायरमेंट लाभों का हिस्सा है और नौकरी छोड़ने या खत्म हो जाने पर कर्मचारी को विभाग द्वारा दिया जाता है

ग्रेच्युटी लेने की पात्रता

ग्रेच्युटी किसी भी ऐसे कर्मचारी को दी जाती है जो नौकरी में लगातार 4 साल, 10 महीने, 11 दिन तक काम कर चुका हो. ऐसे कर्मचारी की सेवा को पांच साल की अनवरत सेवा माना जाता है, और आमतौर पर पांच साल की सेवाओं के बाद ही कोई भी कर्मचारी ग्रेच्युटी का हकदार बनता है अगर आप साल-दो-साल में नौकरी बदलते हैं, तो आपको ग्रेच्युटी का लाभ नहीं मिलेगा।

ग्रेच्युटी का आंकलन कैसे किया जाता है

ग्रेच्युटी के आंकलन का फॉर्मूला को ऐसे समझिए कि किसी वर्कर की पांच साल की सेवा के बाद सेवा में पूरे किए गए हर साल के बदले अंतिम महीने के बेसिक वेतन और महंगाई भत्ते को जोड़कर उसे पहले 15 से गुणा किया जाता है, फिर सेवा में दिए गए सालों की संख्या से, और इसके बाद हासिल होने वाली रकम को 26 से भाग दे दिया जाता है और वही आपकी ग्रेच्युटी है।

इस फॉर्मूला को समझिए (अंतिम माह का बेसिक वेतन + महंगाई भत्ता) x 15 x सेवा में दिए गए साल] / 26मान लीजिए अगर आपने कंपनी या विभाग में 21 साल 11 महीने नौकरी की है और आपकी अंतिम बेसिक सैलरी 22,000 रुपये थी जिस पर आपको 24,000 रुपये महंगाई भत्ता मिलता था।

तो यहां आपकी नौकरी 22 साल की मानी जाएगी इसके बाद आप 22,000 और 24,000 की रकमों को जोड़ेंगे, जिनसे आपके पास 46,000 की रकम आएगी इस रकम को 15 से गुणा करने पर 6,90,000 मिलेगा फिर इस रकम को आपको अपनी सेवा के साल, यानी 22 से गुणा करना होगा, और अब आपको 1,51,80,000 की रकम मिलेगी होगी अब अंत में इस रकम को आप 26 से भाग देंगे, तो आपको मिलेगा 5,83,846 की धनराशि मिलेगी बस यही आपकी ग्रेच्युटी है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!