आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़आधार कार्डमिर्जापुर

नॉनिहालो को शिक्षा देने में आंगनवाड़ी का बड़ा महत्व

आंगनवाड़ी न्यूज़

बलरामपुर  जनपद मे केंद्र सरकार की नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत प्राथमिक स्तर के अध्यापकों एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की क्षमता संवर्धन एवं उन्मुखीकरण कार्यशाला के तत्वाधान मे हमारा आंगन हमारे बच्चे का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खंड शिक्षाधिकारी रमेश कुमार एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी गरिमा श्रीवास्तव ने कार्यक्रम में अपने अपने विचार रखे

बीएसए रमेश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने आंगनबाड़ी एवं बेसिक शिक्षा को एक दूसरे का पूरक बना दिया है। अब आंगनबाड़ी केन्द्रो के प्री-प्राइमरी बच्चे परिषदीय के प्राइमरी में दाखिला लेंगे। इसके संबंध मे बच्चों के अभिभावकों को जागरूक किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से आंगनबाड़ी के बच्चों को प्राइमरी स्कूलों में शत-प्रतिशत दाखिला देने के लिए बच्चो के अभिभावकों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

आंगनवाड़ी से जुड़ी आंगनवाड़ी भर्ती और मानदेय जैसी हर खबर को सबसे पहले देखने के लिए आज ही प्ले स्टोर से एप डाऊनलोड करे

क्षेत्र की बाल विकास परियोजना अधिकारी गरिमा श्रीवास्तव ने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत बच्चे आने वाले सत्र मे परिषदीय के कक्षा एक में दाखिला अवश्य लें। इस कार्यक्रम के माध्यम से सीडीपीओ ने आंगनबाड़ी वर्करो से अपने अपने आंगनवाड़ी केंद्रों को सुसज्जित करते हुए अपने दायित्व का पूर्ण रूप से ज़िम्मेदारी निभाने को कहा साथ ही केन्द्रो के बच्चों को समय-समय पर पोषाहार नियमित वितरण करना और बच्चों की लंबाई और वजन का माप के निर्देश दिये ।

अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी बनेगा नौनिहालों का आधार कार्ड

मिर्जापुर बाल विकास सेवा एवं पुस्तहार विभाग के प्रमुख सचिव द्वारा प्रदेश के सभी जिलो मे आंगनवाड़ी केन्द्रो पर नौनिहालों के आधार कार्ड बनाने के संबंध मे आदेश जारी किए गए है इसी क्रम मे मिर्जापुर जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा ने बताया कि आंगनवाड़ी केन्द्रो पर आधार कार्ड बनाने के लिए आंगबाड़ी वर्करो को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब आंगनबाड़ी केन्द्रों के पंजीकृत 275000 बच्चों को डाकघरों या बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। केन्द्रो के लाभार्थियो को मिलने वाले राशन से वंचित न होना पड़े इसके लिए सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों आधार कार्ड बनने की सुविधा जल्द शुरू की जा रही है।

आंगनवाड़ी से जुड़ी आंगनवाड़ी भर्ती और मानदेय जैसी हर खबर को सबसे पहले देखने के लिए आज ही प्ले स्टोर से एप डाऊनलोड करे

बाल विकास विभाग द्वारा जिले में 2668 आंगनवाड़ी केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है जिसमे जिले की चौदह परियोजनाओं में अभी तक तीन परियोजना के केन्द्रो पर आधार कार्ड बनाए जा रहे है। इन तीन परियोजनाओं में बाल विकास विभाग द्वारा आधार कार्ड बनाने के लिए कम्प्यूटर समेत अन्य उपकरण उपलब्ध कराये जा चुके है। जबकि बाकी क्षेत्रो केआंगनवाड़ी केन्द्रों पर आंगनवाड़ी वर्करो के प्रशिक्षण पूर्ण होने पर कम्प्यूटर व अन्य जरूरी उपकरण उपलब्ध करा दिये जाएंगे । आंगनवाड़ी केन्द्रो पर आधार कार्ड बनाने से लाभार्थियो को शासन से मिलने वाली योजनाओ का लाभ मिलने से वंचित भी नहीं होना पड़ेगा साथ ही हर योजना मे पारदर्शिता भी बनी रहेगी

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!