आंगनवाड़ी न्यूज़गाजीपुरशाहजहांपुर

अधिकारियो की मौजूदगी में होगा पोषाहार वितरण,पोषण ट्रेकर फीडिंग में लापरवाही पर 100 आंगनवाडी वर्करो का वेतन रोका

आंगनवाडी न्यूज़

शाहजहांपुर जिले में बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं की जानकारी पोषण ट्रैकर ऐप पर फीड न करने से जनपद की 100 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का माह सितंबर का मानदेय रोक दिया है।

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा हर महीने पोषण ट्रैकर ऐप पर 0 से 6 साल तक के बच्चों का डाटा तैयार कर वजन तथा लम्बाई फीड किया जाता है। इस पोषण ट्रेकर ऐप पर गर्भवती महिलाओं की जानकारी हर महीने फीड करनी होती है, जिसके लिए जनपद की सभी आंगनबाड़ी तथा मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को स्मार्ट मोबाइल वितरण किये गए थे। लेकिन लखनऊ के परियोजना निदेशक द्वारा की समीक्षा में फीडिंग में लापरवाही को देखते हुए नाराजगी व्यक्त की गयी। इस समीक्षा में शाहजहांपुर में सौ से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने पोषण ट्रैकर ऐप पर फीडिंग ही नहीं की। इसको देखते हुए डीपीओ युगल किशोर सांगुड़ी द्वारा सख्ती करते हुए जिले की करीब सौ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का सितंबर महीने का मानदेय रोक दिया गया है साथ ही सभी विकास खंडों के सीडीपीओ का वेतन रोकने का नोटिस जारी कर किया गया है। साथ ही सम्बंधित अधिकारियो से इस नोटिस का जवाब मांगा गया है।

वीडियो देखे…. पोषाहार वितरण में लापरवाही पर आंगनवाड़ी की सेवा समाप्त

डीपीओ युगल किशोर सांगुड़ी ने बताया कि फीडिंग ना करने बाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का अभी एक महीने का मानदेय रोका है, अगर फीडिंग में सुधार न हुआ तो उसके बाद इनकी सेवाएं भी समाप्त की जाएंगी।

अधिकारियो की मौजूदगी में होगा पोषाहार वितरण

गाजीपुर जनपद के डीएम आर्यका अखौरी से बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा पोषाहार वितरण में धांधली की शिकायत ग्राम प्रधान सहित लाभार्थियों द्वारा लगातार की जा रही थी। जिस पर सीडीओ श्रीप्रकाश गुप्ता को पोषाहार वितरण में धांधली की जांच करने व ब्लाक सहित जिला के अधिकारियों की मौजूदगी में वितरण के लिए निर्देशित किया गया है।

उत्तरप्रदेश शासन की ओर से आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं सहित एनिमिया से ग्रसित महिलाओं को पोषाहार का वितरण किया जाता है। इसके लिए गाजीपुर जनपद में 4017 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किये जा रहे है। लेकिन पोषाहार वितरण में धांधली करने का आरोप विभागीय अधिकारियों सहित ब्लाक स्तरीय अधिकारियों व आंगनवाडी कार्यकत्रियों पर लगाये जाते है।साथ ही आंगनवाडी कार्यकत्रियों को लाभार्थियों को समय से नहीं देने व लाभार्थियों को कम राशन देने के आरोप भी लगाये जाते है। पिछले कई माह से लाभार्थियों सहित ग्राम प्रधानों की ओर से शिकायत मिल रही थी कि गांवों में पोषाहार का वितरण नहीं किया जा रहा है। जिसका संज्ञान लेते हुए अब चयनित अधिकारियों के समक्ष पोषाहार वितरण करने के लिए तैयारी शुरू कर दी गयी है।

नियमित शिक्षामित्र सहित पंचायत सचिवों, लेखपाल सहित जिला स्तरीय अधिकारियों की निगरानी में होगा वितरण

सीडीओ श्रीप्रकाश गुप्ता ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेश पर ब्लाकवार केंद्रों पर वितरण के लिए नियमित शिक्षामित्र सहित पंचायत सचिवों, लेखपाल सहित जिला स्तरीय अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। और बेसिक शिक्षा विभाग से शिक्षा मित्रों की सूची व ब्लाक से पंचायत सचिव की सूची मांगी गयी है। सूची मिलने के बाद आंगनबाड़ी केंद्रों पर इनकी ड्यूटी लगायी जाएगी ।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!