आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी भर्ती न्यूज़मऊ

पदोन्नति के मानक बदलने से सहायिका हुई निराश,रिक्त पदो पर होगी सीधी भर्ती

आंगनवाड़ी न्यूज

मऊ जनपद मे बाल विकास विभाग के तहत मानदेय पर कार्य करने वाली आंगनबाड़ी वर्करो के 239 पद रिक्त पड़े हैं। शासन से जारी 2023 के नियमानुसार इन रिक्त पदो पर विज्ञापन जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं। इसके लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय में आनलाइन फीडिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है।

वर्तमान समय मे जनपद में आंगनबाड़ी कार्यकत्री के कुल 2587 पद सृजित हैं। जबकि कुल पदो के सापेक्ष 2336 पदो पर आंगनवाड़ी वर्कर कार्यरत हैं। देखा जाए तो जिले मे 239 कार्यकत्री के पद रिक्त चल रहे हैं। साथ ही जिले मे आंगनवाड़ी सहायिका के कुल 2213 पद सृजित के सापेक्ष 1660 सहायिकाएं ही कार्यरत है। जिले मे कुल 600 पद सहायिकाओ के रिक्त चल रहे हैं।

निदेशालय द्वारा जारी आदेशानुसार जिले मे कार्यकत्री के रिक्त पदो पर मानको को पूरा करने वाली सहायिकाओ को पदोन्नत करके भरा जाएगा इन रिक्त पदो पर 50 प्रतिशत पद पदोन्नति से भरे जाएंगे। इसके लिए बाल विकास विभाग सीधी भर्ती से पहले पदोन्नति करने में जुटा हुआ है। इसके लिए इंटरमीडिएट पास सहायिकाओं का डाटा आनलाइन किया जा रहा है। जिससे ताकि आसानी से इनका प्रमोशन प्रक्रिया मे कोई समस्या न हो और पारदर्शिता बनी रहे इसके लिए जिले की कार्यरत सभी सहायिकाओं की लिस्ट आनलाइन बनाई जा रही है।

सहायिकाओ के निराश होने के मुख्य कारण

शासन द्वारा जारी नए नियमानुसार सीधी भर्ती का विज्ञापन जारी करने से पहले इंटरमीडिएट पास सहायिकाओं को आंगनबाड़ी कार्यकत्री के पद पर पदोन्नति दी जाएगी। लेकिन जिन सहायिका की नियुक्ति आठवी पास के आधार पर हुई थी और उन सहायिकाओ की शेक्षिक योग्यता आठवी या दसवी है उनको पदोन्नति नहीं दी जाएगी। क्योंकि आंगनवाड़ी भर्ती 2023 के नियमानुसार अब आंगनवाड़ी कार्यकत्री और सहायिकाओ के लिए इंटर पास होना आवश्यक है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी अजीत कुमार सिंह का कहना है कि बाल विकास विभाग मे लंबे समय से भर्ती नहीं होने से आंगनवाड़ी के पदो पर कोई नियुक्ति नहीं की गई है। जिसकी वजह से रिक्त पदो की संख्या काफी बढ़ गयी है कई कार्यकत्रियों को अतिरिक्त केन्द्रो का चार्ज देकर गतिविधिया संचालित की जा रही है। अब जनपद स्तर पर बाल विकास विभाग द्वारा 2023 के शासनादेश के अनुसार विभागीय कार्य, प्रमोशन एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रीव सहायिका की भर्ती नियमानुसार की जाएगी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!