आंगनवाड़ी न्यूज़गाजीपुरमुजफ्फरनगरहॉटकुक्ड योजना

हाटकुक्ड योजना का सत्यापन के लिए होगी टीम गठित,खाने का लेगी नमूना

आंगनवाड़ी न्यूज

मुजफ्फरनगर जनपद में हॉट कुक्ड मील योजना के तहत करीब 424 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 20 हजार 222 बच्चों को गर्म भोजन नहीं मिल रहा है। इन आंगनबाड़ी केन्द्रों पर संबंधित नगर पालिका और नगर पंचायत के द्वारा अभी तक बर्तन की व्यवस्था नहीं कराई गई है। जबकि जिले में अभी 1850 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर करीब 24 हजार बच्चों को गर्म भोजन दिया जा रहा है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी राहुल गुप्ता ने बताया कि जनपद में करीब 1850 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर करीब 24 हजार बच्चों को गर्म भोजन मिल रहा है। बाकी बचे आंगनबाड़ी केन्द्रों पर नगर पालिका और नगर पंचायत के द्वारा बर्तनों की व्यवस्था नहीं कराई गई है।

जिले मे 487 ग्राम पंचायतों के द्वारा आगंनबाडी केन्द्रों पर बर्तनों की व्यवस्था करा दी गई है लेकिन दो नगर पालिका और आठ नगर पंचायत के द्वारा अभी तक संबंधित आंगनबाड़ी केन्द्रों मे बर्तनों की कोई व्यवस्था नहीं कराई गई है। जनपद में करीब 2274 आंगनबाड़ी केन्द्र है। इन आंगनबाड़ी केन्द्रों मे 3 से 6 वर्ष तक की आयु के लगभग करीब 44 हजार 222 बच्चे पंजीकृत है।

योजना का होगा सत्यापन

गाजीपुर जनपद में आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुपोषण को दूर करने के लिए बच्चों को हॉट कुक्ड मील योजना के तहत बच्चों को गर्म भोजन मिल रहा है। बच्चो को दिये जाने वाले भोजन की गुणवत्ता और मात्रा की जांच के लिए बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा जांच टीम गठित की गयी है। यह टीम आंगनवाड़ी केंद्रों पर जाकर बच्चों के भोजन का सत्यापन करेंगी। इस टीम के द्वारा भोजन की जांच की जाएगी साथ ही भोजन को मीनू के अनुसार बनाया गया है या नहीं इसका भी सत्यापन करेगी।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पाण्डेय ने बताया कि हॉट कुक्ड फूड योजना को मिड डे मील योजना के मेन्यू के अनुसार संचालित किया जा रह है। विभाग द्वारा हर चौथे महीने अनाज भी उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले मे प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र पर औसतन 20 से 25 बच्चे नामांकित हैं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!