आंगनवाड़ी न्यूज़कुपोषण

पोषण अभियान में लापरवाही पर सुपरवाइजर और आंगनवाडी का मानदेय रोकने के आदेश

आंगनवाड़ी न्यूज़

राज्यपाल आंगनवाडी को देंगी मेडिकल किट

प्रयागराज में आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ प्रयागराज राज्यपाल आनंदी बेन पटेल रविवार को दो प्रमुख कार्यक्रमों में शामिल होंगी। सुबह 9:30 बजे प्रो. राजेंद्र सिंह ‘रज्जू भैया’ राज्य विवि के कार्यक्रम के साथ पोस्ट ऑफिस, सूचना केंद्र, पुलिस चौकी और परीक्षा भवन का लोकार्पण करेंगी। इसके बाद मंच आगमन होगा। यहां पांच गर्भवती महिलाओं की गोदभराई कार्यक्रम में शामिल होंगी कार्यक्रम में 35 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को किट वितरित करेंगी। राज्यपाल दोपहर 11:35 बजे राजर्षिटंडन मुक्त विश्वविद्यालय के लिए प्रस्थान करेंगी। यहां पर त्रिवेणी सामुदायिक केंद्र का लोकार्पण करेंगी। फाफामऊ हेलीपैड से जाएंगी लखनऊः राज्यपाल राजर्षिटंडन मुक्त विश्वविद्यालय के कार्यक्रम के बाद दोपहर 12:35 बजे फाफामऊ में बनाए गए हेलीपैड के लिए प्रस्थान करेंगी। यहां से लखनऊ के लिए रवाना होंगी।

ये भी पढ़े ….. सीतापुर में बड़ी संख्या में आवेदन निरस्त

पोषण अभियान में लापरवाही पर सुपरवाइजर और कार्यकत्री का मानदेय रुका

अवगत है कि मौजूदा समय में कोरोना को देखते हुए आंगनबाड़ी केन्द्र बन्द हैं, परन्तु आंगनबाड़ी कार्यकत्रियो को पोषण अभियान से सम्बन्धित गतिविधियां आयोजित करनी हैं।जनपद देवरिया के जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकान्त राय ने शनिवार को दोपहर के समय देसही देवरिया और तरकुलवा ब्लॉक के हेतिमपुर आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान पोषण अभियान में लापरवाही मिलने पर उन्होंने चार आंगनबाड़ी कार्यकत्री और दो सुपरवाइजर का सितंबर माह का वेतन रोकने का निर्देश दिया। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकत्री हीरमती देवी पोषण अभियान को लेकर लापरवाह मिलीं। वह अपने सर्वे क्षेत्र में इस अभियान से सम्बन्धित गतिविधियों का निष्पादन नहीं कर रही थीं। इसके साथ ही वह आंगनबाड़ी केन्द्र से भी नदारद थीं।

इसी गांव में कार्यकत्री पुष्पा देवी के केंद्र का भी निरीक्षण हुआ। कार्यकत्री द्वारा अभिलेखों का रख रखाव सही नहीं मिला। पोषाहार प्राप्ति व वितरण पंजिका अपडेट और सही नहीं थे। पोषाहार वितरण रजिस्टर में अंकित लाभार्थियों के फोन नम्बर पर बात करते हुए पोषाहार वितरण की जानकारी भी ली गई।लेकिन पुष्पा देवी द्वारा बताया गया कि वितरण सही प्रकार से किया गया है। इसी ब्लॉक के मिश्रौली गांव में भी अधिकारी द्वारा जांच करने पहुंचे। यहां की कार्यकत्री गीता देवी कोरोना ड्यूटी में गयी थीं। वहीं कार्यकत्री जगदम्बा देवी के अभिलेखों की जांच में स्थिति सन्तोष जनक नहीं मिली। सभी मामलों को देखते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी ने हेतिमपुर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ती हीरमती देवी, भटनी दादन की जगदम्बा देवी और मुखना देवी, पकड़ी वीरभद्र की निर्मला सिंह, बरवा सेमरा की अनीता देवी का सितम्बर माह का मानदेय रोकने का निर्देश दिया।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!