आंगनवाड़ी न्यूज़मुरादाबाद

पोषण ट्रेकर मे शत प्रतिशत फीडिंग करने पर ही मिलेगा लाभ, सैम बच्चों की लिस्ट होनी चाहिए तैयार

आंगनवाड़ी न्यूज

मुरादाबाद कलक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में बाल विकास विभाग की जिला पोषण समिति की बैठक आयोजित की गयी । इस बैठक में विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओ और संचालित गतिविधियो के कार्यों की समीक्षा की गई। जिसमे डीएम ने आंगनवाड़ी वर्करो को पोषण ट्रेकर पोर्टल पर शत प्रतिशत फीडिंग के लिए निर्देशित किया।

जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्रों का कायाकल्प और होट्कूक्ड योजना के अंतर्गत बच्चो को गर्म भोजन देने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों पर बर्तनों की पूर्ण रूप से व्यवस्था करने के लिए सीडीपीओ को निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने पोषण ट्रेकर पोर्टल पर फीड किये गए सभी लाभार्थियों को आधार से वेरिफाई कराने के लिए भी कहा है जिससे किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो और सभी पात्र लाभार्थियो को योजना का लाभ मिल सके।

डीएम ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के पास सैम बच्चों की लिस्ट तैयार होनी चाहिए, जिससे पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती किये गए बच्चों की संख्या जाँचने मे कोई समस्या न हो। एनआरसी में भर्ती किये गए लाभार्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी का दीवार पर स्पस्ट लिखा होना चाहिए इसके लिए प्रभारी को निर्देश दिये गए है।

स्वास्थ्य विभाग और बाल विकास विभाग के बीच बेहतर समन्वय स्थापित होने चाहिए जिससे बच्चो के स्वास्थ्य प्रबंधन मे कोई दिक्कत न हो। आंगनबाडी केंद्रों पर नियमित रूप से निरीक्षण करने के लिए स्थानीय क्षेत्रो के सीडीपीओ को सख्त निर्देश दिये गए है।

इस बैठक में डीएम ने आंगनवाड़ी वर्कर द्वारा पोर्टल पर आधार फीडिंग, मोबाइल वेरिफिकेशन, लाभार्थी का मोबाइल सत्यापन, लाभार्थियो को मिलने वाले टेक होम राशन, हॉट कुक्ड मिल और लर्निंग लैब के संबंध मे कार्य पूर्ण करने के लिए भी निर्देश दिये है। साथ ही पोर्टल पर फीडिंग शत प्रतिशत होनी चाहिए जिससे शासन द्वारा मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का लाभ से आंगनवाड़ी वर्कर वंचित न हो।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

One Comment

  1. आराधना ग्राम परोता पोस्ट घरमपुर. तहसील शाहाबाद जिला रामपुर

error: Content is protected !!