आंगनवाड़ी न्यूज़प्रोत्साहन राशि न्यूज़मानदेय

आंगनवाड़ी वर्करों को मिलने वाली प्रोत्साहन राशि के नियम। कुल कितना मानदेय?

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग मे कार्यरत आंगनवाड़ी वर्करों को वेतन के नाम पर मानदेय दिया जा रहा है। जबकि मानदेय मामले मे सुप्रीम कोर्ट ने 2022 के आदेश में कहा था कि आंगनवाड़ी वर्कर एक कर्मचारी के रूप में कार्य करते है इनको मानदेय नही वेतन मिलना चाहिए।

अगर पूरे देश की बात की जाए तो एक दो अपवाद को छोड़ दिया जाए तो आंगनवाड़ी वर्करों को सबसे कम मानदेय उत्तरप्रदेश मे ही मिलता है । अगर सरकार की तरफ से देखा जाए तो सरकार का कहना है कि श्रम विभाग के मानकों के अनुसार आंगनवाड़ी को 8 हजार मानदेय मिलता है जिसमे 4500 रुपए केंद्र सरकार देती है और 1500 रुपए राज्य सरकार अतिरिक्त मानदेय के रूप मे अपना अंशदान देती है बाकी 2000 रुपए मानदेय राज्य सरकार प्रोत्साहन राशि के रूप में देती है।

इस प्रोत्साहन राशि के लिए राज्य सरकार द्वारा कई नियम लागू किए है। प्रोत्साहन राशि का लाभ लेने के लिए पोषण अभियान के मानक को पूरा करना पड़ता है जिसमे पोषण ट्रेकर एप पर लाभार्थियों का डाटा फीड करना ,बच्चो को दिए जाने वाले पोषाहार की शत प्रतिशत फीडिंग का कार्य ,टीकाकरण की फीडिंग और आंगनवाड़ी केंद्र के संचालन के बाद गृह भ्रमण को भी एप पर फीड किए जाने पर ही दिया जायेगा।

इस 2000 की प्रोत्साहन राशि मे 500 रुपए केंद्र सरकार द्वारा दिए जाते है। और बाकी शेष राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाती है।अधिकतर देखने में आया है कि आंगनवाड़ी वर्करों को मानदेय और प्रोत्साहन राशि को समझने में असमंजस की स्थिति रहती है। मानदेय और प्रोत्साहन राशि का स्पष्ट अंकित न किए जाने से प्रोत्साहन राशि और मानदेय का फर्क सामने आता है। केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि मे विशेषता है कि मिनी आंगनवाड़ी वर्करो को गृह भ्रमण और वजन व लंबाई मापने पर कोई राशि नहीं दी जाती है।

मानदेय का रेशियों

उत्तरप्रदेश मे आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों,मिनी कार्यकत्रियों और सहायिकाओ को दिया जाने वाला मानदेय

आंगनवाड़ी कार्यकत्रीमिनी कार्यकत्री सहायिका
केंद्र सरकार 4500 रुपये (प्रति माह )3500 रुपये (प्रति माह )2250रुपये (प्रति माह )
उत्तरप्रदेश सरकार
(अतिरिक्त मानदेय )
1500 रुपये (प्रति माह )1250 रुपये (प्रति माह )750 रुपये (प्रति माह )

उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा आंगनवाड़ी वर्करो को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि (performance linked incentive scheme) के मानक

प्रोत्साहन राशि हेतु मानक का विवरण आंगनवाड़ी कार्यकत्रीमिनी कार्यकत्री सहायिका
राज्य सरकार केंद्र के पंजीकृत सभी लाभार्थियो
को शत प्रतिशत पोषाहार देने पर
500500400
राज्य सरकार केंद्र के पंजीकृत लाभार्थियो की पोषण ट्रेकर पर हर माह शत प्रतिशत फीडिंग करने पर 1000750350
केंद्र सरकार केंद्र के पंजीकृत 80% बच्चो की वजन व लंबाई और 60% से अधिक गृह भ्रमण करने पर 500——-250
टोटल 2000 रुपये
(प्रति माह)
1250 रुपये
(प्रति माह )
1000 रुपये
(प्रति माह )

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!