आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़

प्री प्राइमरी स्कूल मे बदलने के लिए 3401 नए आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण

आंगनवाड़ी न्यूज

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के लिए हॉट कुक्ड फूड योजना का शुभारंभ करने के बाद प्रदेश के 35 जनपदों मे नए आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण की मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री ने 403 करोड़ की लागत से 3401 नए आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण का शिलान्यास भी वर्चुअल रूप से किया। अब 35 जनपदों में आंगनबाड़ी केंद्रों का अपना भवन होगा।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश की सभी जनपदों में आंगनबाड़ी केंद्रों का अपना भवन हो जिससे आगे चलकर प्री प्राइमरी व्यवस्था को सरकार अमल मे ला सके। जिस प्रकार से परिषदीय स्कूलों का कायाकल्प योजना के तहत चौतरफा विकास महज अंतर्विभागीय समन्वय के चलते हो गया उसी प्रकार से ही आंगनबाड़ी केंद्रो का भी विकास होना चाहिए। इसके लिए विकास प्राधिकरणों को काम सौंपा गया है वो जमीन ढूंढ कर आंगनवाड़ी भवन बनाएंगे। हमारी सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों को एक प्री प्राइमरी स्कूल के रूप में विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। इसमें स्वास्थ,नगर विकास, बेसिक शिक्षा, पंचायती राज विभागों को मिलकर काम करना होगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को तीन से छह वर्ष के बच्चों के लिए हॉट कुबड मील योजना का शुभारंभ किया। 35 जिलों में 403 करोड़ की लागत से 3,401 आंगनबाड़ी केंद्रों के भवनों का शिलान्यास भी किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री प्राइमरी स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। इनके माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करते हुए यूपी में बचपन को सँजोया जाएगा। इस बीच आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पोषण भी पढ़ाई भी किट भी वितरित की गई। जिले की तीन कार्यकत्रियों को मंच से यह किट दी गई। उन्होने कहा कि प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री प्राइमरी के रूप में विकसित करेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के बेसिक शिक्षा स्कूलों में कायाकल्प योजना से मूलभूत बदलाव आने के साथ बुनियादी सुविधाएं बेहतर करने के बाद अब आंगनबाड़ी केंद्रों को भी विकसित किया जाएगा। इसके लिए अंतर विभागीय समन्वय से मिशन मोड़ पर काम करना होगा। आंगनबाड़ी केन्द्रो की वर्करो को यशोदा की भूमिका में कान्हा रूपी लाखों बच्चों को सशक्त भारत का आधार बनाने के लिए सुपोषित और स्वस्थ बनाने में योगदान देना होगा।

आंगनवाड़ी वर्करो को प्रशिक्षण देंगे शिक्षक

बलरामपुर जिले मे अब प्राथमिक विद्यालयों में को लोकेटेड आंगनबाड़ी केन्द्रों पर कार्यरत आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षित करने के लिए ब्लॉक स्तरीय संदर्भदाताओं की तीन दिवसीय ट्रेनिंग दी गयी। जिले के बीएसए ने कहा कि सभी 10 ब्लॉक से दो-दो संकुल शिक्षक व बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग से दो-दो सुपरवाइजरों को डायट में प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रमाण-पत्र वितरित होगा।

इस ट्रेनिंग के प्रतिभागियों को आंगनबाड़ी केंद्र पर नामांकित तीन से छह वर्ष के बच्चों के लिए 52 सप्ताह की गतिविधियों पर आधारित केन्द्रों पर विभाग से सीखने सिखाने की सामग्रियां उपलब्ध कराई गईं। साथ ही प्रशिक्षकों को इसके बेहतर प्रयोग से बच्चों के शारीरिक, बौद्धिक, मौखिक भाषा, सामाजिक, भावनात्मक एवं रचनात्मक विकास की गतिविधियों को बेहतर बनाने के बारे में जानकारी दी गई। शिक्षकों को उपलब्ध कराई गई सामग्री में गतिविधि कैलेंडर, पहल पुस्तिका, कैलेंडर निर्देशिका, कलंकुर, वांडर बॉक्स, चहक, परिकलन, गतिविधि पुस्तिका के साथ अन्य पुस्तकें दी गईं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!