BUDJETआंगनवाड़ी न्यूज़

बजट 2024: आंगनवाड़ी वर्करों का बनेगा आयुष्मान कार्ड,5 लाख तक इलाज फ्री

आंगनवाड़ी न्यूज

बजट 2024 वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा अपने अंतरिम बजट मे बाल विकास विभाग के सम्बंध मे कोई बहुत बड़ी घोषणा में नहीं की गई है। इस बजट मे आंगनवाड़ी वर्करो को अपने मानदेय को लेकर ज्यादा उम्मीद थी कि वो उनका मानदेय बढ़ाएँगे लेकिन इन वर्करो को सिर्फ निराशा ही मिली है।

सरकार ने इस बार के अंतरिम बजट में महिलाओं के लिए उम्मीद से कम घोषणाएं की हैं। देश में 3 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही यू-विन प्लेटफॉर्म के जरिए टीकाकरण को बढ़ावा दिया जाएगा। इसमें सर्वाइकल कैंसर रोकने के लिए 9-14 साल लड़कियों को फ्री टीका लगाया जाएगा।

बजट 2024 मे बाल विकास विभाग के लिए वित्त मंत्री का ऐलान

  • आशा वर्कर और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा।
  • आंगनबाड़ी और आशा वर्कर को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा 5 लाख तक का फ्री इलाज

वित्त मंत्री के बजट 2024 मे आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता को दायरे में लाया जाएगा। इस योजना के तहत लाभार्थी के नाम आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है। अब इस कार्ड की मदद से आंगनवाड़ी वर्कर और आशा वर्करो को पेनल वाले प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त में इलाज कराया जा सकता है।

आयुष्मान कार्ड के तहत इन बीमारियो का होगा इलाज

आयुष्मान भारत योजना के तहत लिस्टिड बीमारी के अंतर्गत अस्पताल में एडमिट होने से तीन दिन पहले और 15 दिन बाद के खर्च कवर होते हैं। साथ ही ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च, सभी मेडिकल जांच, ऑपरेशन और पुरानी बीमारियां भी इसमें शामिल होती हैं।

आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड बनाने के मापदंड तय किए जाते है। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए पात्र व्यक्ति ही आवेदन कर सकता है। आयुष्मान योजना की अधिक जानकारी के लिए आप 14555 पर कॉल कर सकते हैं। या आप विभाग की आधिकारिक वैबसाइटpmjay.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

नए बजट मे आयुष्मान कार्ड योजना को लेकर आम जनता को उम्मीद थी कि मुफ्त इलाज के लिए सालाना प्रति परिवार की लिमिट पांच लाख रुपए से ज्यादा बढ़ाई जाएगी लेकिन सरकार ने इस बारे मे भी कुछ नहीं किया।

वित्तमंत्री सीतारमण का बजट 2024 pdf देखने के लिए क्लिक करे

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!