आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़उरई

बाला फीचर्स के तहत 25 हजार का बजट जारी,प्री प्राइमरी के बच्चो को मिलेगा लाभ

आंगनवाड़ी प्री प्राइमरी न्यूज

उरई जनपद के बेसिक शिक्षा द्वारा संचालित स्कूलों में नयी शिक्षा नीति के तहत प्री प्राइमरी के बच्चों के लिए बाला फीचर्स के तहत कई सुविधाओं से स्कूल सुसज्जित कराए जाएंगे। इसके लिए प्रत्येक स्कूल को 25,000 का बजट जारी किया गया है। जिससे बाद बाल वाटिका समेत कई सुविधाओं का बच्चे पढ़ाई के साथ अन्य सुविधाओ का लुत्फ उठा सकेंगे।

जिला समन्वयक प्रशिक्षण विश्वनाथ दुबे ने बताया कि बाला फीचर्स के लिए उपलब्ध कराए गए बजट को विद्यालय प्रबंध समिति के माध्यम से खर्च किया जाएगा। इसमे विद्यालय प्रबंध समिति सचिव के रूप में प्रधानाध्यापक संबंधित विद्यालय व तीन सदस्य समिति का गठन होगा। इसमें प्रधानाध्यापक ,नोडल अध्यापक व आमंत्रित सदस्य के रूप में आंगनबाड़ी कार्यकत्री भी रहेंगी।

बाला फीचर्स विद्यालय को बच्चों के लिए आंगनबाड़ी केंद्र में उपलब्ध स्थान इस प्रकार तैयार करना होता है कि बच्चे खेल-खेल में सीख जाएं साथ ही बच्चों के लिए बाल वाटिका और मूलभूत साक्षरता के लिए चिन्हित लक्ष्य को आधार बनाया जाता है।

बच्चों के लिए एक क्लास रूम की दीवारों पर टोकरी, फल, सब्जी, वर्णमाला आदि अंकित किए जाएंगे। बच्चों की प्रोफाइल के लिए क्लास रूम की चौथी दीवार का प्रयोग किया जाएगा इसके लिए दीवार से थोड़ी-थोड़ी दूर पर लकड़ी की पट्टियां लगा बच्चों की प्रोफाइल लगाई जाएगी।

बाला फीचर्स के साथ स्कूल रेडीनेस फेस वन 18 से 18 अप्रैल तक चलाया जाएगा। इसमें चयनित किए गए 18 मंडल के 18 जिलो मे जालौन को भी शामिल किया गया है। आंगनबाड़ी केंद्रों पर पढ़ने आने वाले 4 से 6 साल के बच्चो को अलग से पहल मॉड्यूल की गतिविधियां कराई जाएगी। इन गतिविधियो को दीक्षा पोर्टल पर यह मॉड्यूल अपलोड किया गया है। जिसकी सॉफ्ट कॉपी निकाल कर आंगनबाड़ी केन्द्रो पर वितरित की जाएगी।

जालौन के बीएसए चंद्र प्रकाश ने बताया कि जिले के को लोकेटेड आंगनबाड़ी केंद्रों में बाला फीचर्स कार्यक्रम में बच्चे खेलकूद एक्टिविटी के माध्यम से पढ़ाई करना सीखेंगे। इसके लिए सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को 25,000 का बजट दिया जा रहा है। जिससे केन्द्रो को क्लास रूम के रूप मे सजाने संवारने के साथ बाल वाटिका डेवलप की जाएगी जिसमें ये बच्चे केन्द्रो पर मनोरंजन और खेल-खेल में शिक्षण कार्य प्राप्त कर सकेंगे।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!