आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाडी प्री प्राईमरी न्यूज़आजमगढ़

आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चो की पढ़ाई डेस्क,बेंच पर

आंगनवाड़ी न्यूज

प्रदेश के आंगनवाड़ी केन्द्रो मे बच्चो की पढ़ाई के लिए सरकार बड़े कदम उठा रही है इसके लिए प्रदेश के सभी 75 जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों मे बड़े बदलाव किए जा रहे है। अब बाल विकास विभाग द्वारा संचालित इन आंगनवाड़ी केंद्रों के बच्चे डेस्क-बेंच पर बैठकर शिक्षा लेंगे।

आंगनबाड़ी केंद्रों मे लर्निंग लैब के तहत रनिंग वाटर, बेबी फ्रेंडली शौचालय और बिजली की पूर्ण व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए शासन द्वारा प्रयास किए जाएंगे साथ ही इन केन्द्रो पर ग्रामस्तर और बाल विकास विभाग द्वारा अलगअलग कार्य कराये जाएंगे।

इसके लिए केन्द्रो के सर्वे के आधार पर विभाग आगणन रिपोर्ट तैयार करा रहा है। शासन द्वारा एक आंगनबाड़ी केंद्र पर करीब 79 हजार से अधिक धनराशि खर्च की जाएगी।

आंगनवाड़ी केन्द्रो को ग्राम निधि से लर्निंग लैब बनाने के लिए ओवरहैड टैंक की स्थापना, नल से जल की व्यवस्था, बाउंड्रीवाल, रंगाई-पुताई, बाल मनोहारी चित्रकारी, एबीसीडी व पहाड़ा अंकन, शिशु डेस्क, पंखा और बिजली का कनेक्शन, आंगनवाड़ी केंद्र मे टायल लगाए जाएंगे।

लर्निंग लैब बनाने के लिए शासन ने हर जिले से सौ-सौ आंगनबाड़ी केंद्रों का प्रस्ताव मांगा था। जिसके तहत विभाग ने जिले में 75 आंगनबाड़ी केंद्रों का चयन कर लिया गया है। अब लर्निंग लैब बनाने के लिए विभाग द्वारा प्रति आंगनबाड़ी केंद्र पर करीब 79 हजार से अधिक धनराशि की धनराशि की रिपोर्ट बनाकर शासन को भेज दी गई है

आजमगढ़ जिले की बात करे तो वर्तमान समय मे कुल 5588 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जाते हैं। इन केन्द्रो मे करीब 653 आंगनवाड़ी केंद्र बाल विकास विभाग के भवनों संचालित हो रहे हैं। शासन द्वारा दूसरे चरण में लर्निंग लैब बनाने के लिए 75 आंगनबाड़ी केंद्रों का चयन किया गया है। इन आंगनवाड़ी केंद्रों को 18 पैरामीटर से संतृप्त किया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी हेमंत सिंह का कहना है कि ग्राम पंचायत स्तर पर प्रधान व सचिव को आंगनबाड़ी केंद्रों मे लर्निंग लैब के कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर कराना होगा।

इन केन्द्रो मे इको फ्रेंडली टायलेट व रनिंग वाटर की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही जिले में दूसरे चरण में लर्निंग लैंब बनाने के लिए 75 आंगनबाड़ी केंद्रों का चयन किया गया है। इनमें विभाग की तरफ से विद्युतीकरण और पेयजल की व्यवस्था कराई जाएगी।

ये भी पढे ….. प्रदेश के 43 जिलो मे आंगनवाड़ी भर्ती शुरू

इन जिलो मे हो रही है भर्ती

क्रम संख्या जिले का नाम आवेदन करे
1औरैयाक्लिक करे
2चित्रकूटक्लिक करे
3लखनऊक्लिक करे
4प्रतापगढ़क्लिक करे
5हापुड़ क्लिक करे
6कोशाम्भीक्लिक करे
7अमरोहा क्लिक करे
8संभलक्लिक करे
9पीलीभीतक्लिक करे
10सीतापुर क्लिक करे
11मथुरा क्लिक करे
12मेरठक्लिक करे
13शाहजहाँपुरक्लिक करे
14लखीमपुर क्लिक करे
15श्रावस्तीक्लिक करे
16मुजफ्फर नगर क्लिक करे
17गाजियाबादक्लिक करे
18अयोध्याक्लिक करे
19बिजनोरक्लिक करे
20मिर्जापुर क्लिक करे
21चंदोलीक्लिक करे
22शामली क्लिक करे
23उन्नावक्लिक करे
24संत कबीर नगर क्लिक करे
25भदोही क्लिक करे
26मऊ क्लिक करे
27रायबरेली क्लिक करे
28बदायूंक्लिक करे
29फ़तेहपुर क्लिक करे
30इटावाक्लिक करे
31अलीगढ़ क्लिक करे
32ललितपुरक्लिक करे
33कासगंजक्लिक करे
34गौतम बुद्ध नगर क्लिक करे
35फरुर्खाबादक्लिक करे
36बरेलीक्लिक करे
37बस्ती क्लिक करे
38बागपत क्लिक करे
39रामपुरक्लिक करे
40हाथरस क्लिक करे
41सोनभद्रक्लिक करे
42कानपुर शहरक्लिक करे
43महाराज गंज क्लिक करे

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!