आंगनवाड़ी न्यूज़गाजियाबाद

बाल अधिकार आयोग की सदस्य ने किया आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण

आंगनवाड़ी न्यूज

उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य अनीता अग्रवाल द्वारा कई विभागों का निरीक्षण किया गया । जिसमे उन्हे कई शिकायत देखने को मिली जिस पर उन्होने नाराजगी व्यक्त की।

गाजियाबाद जनपद के नेहरू नगर स्थित कस्तूरबा बालिका विद्यालय में पहुंचकर अध्ययनरत बच्चों से बात की और स्कूल मे दिये जाने वाले भोजन पंजिका को चेक किया इसमे कई खामी मिली। बच्चो को दिये जाने वाले राशन का रिकार्ड रजिस्टर देखने पर पता चला रजिस्टर मे उन बच्चो का विवरण दर्ज है जो कभी बच्चो को मिलता भी नहीं है। सदस्य अनीता अग्रवाल ने बालिकाओं की पढ़ाई के साथ उनकी सेहत की बेहतर देखभाल के निर्देश दिए हैं।

इसके बाद आयोग की सदस्य ने अस्पताल, सीएचसी और पीएचसीकस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, जिला महिला अस्पताल का निरीक्षण कर कोरोना से प्रभावित बच्चों के घर जाकर बच्चों की देखभाल के लिए पीकू-नीकू वार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं।

जिले के सीएमओ के अनुसार आयोग की सदस्य अनीता अग्रवाल द्वारा अलग अलग स्थानो पर पोषण केंद्र और आंगनबाड़ी केंद्रों का भी निरीक्षण किया गया। चूंकि इस समय शासन के निर्देश पर पोलियो अभियान चलाया जा रहा है इसके लिए उन्होने पोलियो अभियान की समीक्षा भी की।

प्रदेश सरकार द्वारा 7.65 लाख बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लेकिन अभी तक पांच लाख बच्चों को दवा पिलाई जा चुकी है। स्वस्थ्य विभाग द्वारा जिले के 20 ऐसे क्षेत्र चयनित किये गए है जहां पर पोलियो की दवा पिलाने पर अभिभावक विरोध करते हैं। इन क्षेत्रो मे पोलियो की दवा पिलाने के लिये अतिरिक्त टीमों को लगाया गया है इन क्षेत्रो मे अधिकांश मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्र हैं। इस कारण हर बार पोलियो अभियान मे दो से पांच हजार बच्चे पोलियो ड्रॉप से वंचित रहते हैं।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!