आंगनवाड़ी न्यूज़समग्र शिक्षा अभियानसहारनपुर

मिशन प्रेरणा और निपुण भारत मिशन में शिक्षको के संग आंगनवाडी होंगी प्रशिक्षित

आंगनवाडी न्यूज़

बुलंदशहर  प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में मिशन प्रेरणा और निपुण भारत मिशन के लागू होने से शिक्षा के क्षेत्र में काफी बदलाव हुए हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियो के अनुसार पहले प्राइमरी कक्षाओं को एक साथ पाठ्यक्रम पूरे कराने थे और लर्निंग आउटकम पर जोर था। इसके लिए अलग से परीक्षाएं होती थीं। जिले के बीएसए अखंड प्रताप सिंह ने बताया कि निपुण भारत मिशन को लागू किया जा रहा है। बच्चों को हिंदी एवं गणित विषय में तेज करने के लिए ब्लॉकवार तैनात एआरपी भी शिक्षकों को सहयोग देंगे।

मिशन प्रेरणा

अब तक मिशन प्रेरणा सिर्फ यूपी के जिलों में शामिल था जिसमे कक्षा एक से पांच तक के लिए लक्ष्य निर्धारित थे लेकिन अब केंद्र सरकार ने निपुण भारत मिशन को पूरे देश में लागू किया है जिसमे प्री-प्राइमरी से आंगनबाड़ी के बच्चों को स्कूली गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है।

निपुण भारत मिशन

निपुण भारत मिशन में कक्षा तीन तक प्राथमिकता के आधार पर हर छात्र को पढ़ाना है साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों को कक्षा एक की पढ़ाई के लिए तैयार किए जाने पर ध्यान दिया जायेगा। जिससे बच्चे कक्षा एक की पढ़ाई के लायक बनेंगे। इसमें कक्षा तीन निपुण भारत का पड़ाव होगा, इसके बाद की कक्षाओं में सीखने पर जोर होगा। निपुण भारत मिशन में शिक्षकों, शिक्षा मित्रों के साथ आंगनबाड़ी कार्यकत्रियो को प्रशिक्षित करने की योजना है। निपुण भारत मिशन से प्राइमरी स्कूलों में प्री-प्राइमरी और कक्षा एक से तीन तक मूलभूत साक्षरता तथा संख्या ज्ञान प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इस मिशन में हिंदी और गणित की पढ़ाई पर सबसे ज्यादा जोर रहेगा।

बालवाटिका में दो अक्षर वाले पांच शब्दों को पढ़ने वाले बच्चे और कक्षा 3 में 999 तक जोड़ और घटाने के 75 फीसदी प्रश्नों को सही हल करने वाले बच्चे निपुण कहलाएंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन के लिए कक्षा 1 से 3 तक के विद्यार्थियों के लिए त्रैमासिक लक्ष्य निर्धारित किए है। विभाग ने कक्षा 1 से 3 तक भाषा और गणित विषय में अधिगम
सुनिश्चित करने के लिए निपुण लक्ष्य निर्धारित किए हैं। राज्य परियोजना कार्यालय और राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से इनका हर तीन महीने के अंतराल पर मूल्यांकन किया जाएगा।

बाल वाटिका

  • दो अक्षर वाले पांच शब्दों को सही से पढ़ना होगा।
  • कक्षा 1 में पांच सरल शब्दों (दो अक्षर से बने वाक्य) को सही से पढ़ना।
  • कक्षा 2 में किसी अनुच्छेद को 45 शब्द प्रति मिनट के प्रवाह से पढ़ना होगा। और अनुच्छेद को पढ़कर 75 प्रतिशत प्रश्नों को सही हल करना होगा।
  • कक्षा 3 में अनुच्छेद को 60 शब्द प्रति मिनट के प्रवाह से पढ़ना होगा और अनुच्छेद को पढ़कर 75 प्रतिशत प्रश्नों का सही हल करना होगा।

बालिका वाटिका

  • गणित में 1 से 10 तक की संख्या पढ़नी होगी। संख्याओं, वस्तुओं, आकृतियों और घटनाओं को क्रम में व्यवस्थित करना होगा
  • कक्षा 1 में एक अंकीय जोड़-घटाव के 75 प्रतिशत प्रश्नों को सही हल करना होगा
  • कक्षा-2 में 99 तक जोड़- घटाव के 75 प्रतिशत प्रश्नों को सही हल करना होगा
  • कक्षा 3 में 999 तक के जोड़-घटाव के 75 प्रतिशत प्रश्नों को सही हल करना होगा

एक से 30 जुलाई तक चलेगा संभव अभियान

सहारनपुर जनपद में सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति और जिला कन्वर्जेंस समिति की बैठक आयोजित करते हुए डीएम अखिलेश सिंह ने कहा है कि शासन के निर्देसनुसार एक जुलाई से 30 जुलाई तक संभव अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में विभागीय अधिकारी व कर्मचारी द्वारा किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

बैठक में डीएम अखिलेश सिंह ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि ऐप पर फीडिंग सही की जा रही है या नहीं। डीएम अखिलेश सिंह ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को बाल विकास परियोजना अधिकारी नानौता को पोषण ऐप पर फीडिंग के लिए स्पष्टीकरण दिए जाने के संबंध में निर्देश दिए। इसके अलावा फीडिंग के लिए जिनका प्रदर्शन कम रहा है उन्हें अगली बैठक में सख्त चेतावनी कार्यवाही की जाएगी

बैठक में डीएम ने संभव अभियान, पोषण अभियान, अनुपूरक पोषाहार आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र की गहन समीक्षा करते हुए कहा कि आंगनवाड़ी अपने केंद्रों को सितंबर माह तक आदर्श आंगनवाड़ी केंद्र के रूप में परिवर्तित करना सुनिश्चित करें।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!