आंगनवाड़ी न्यूज़जौनपुरहॉटकुक्ड योजना

माह के अंत तक शुरू हो सकती है हाट कुक्ड योजना,ड्राई राशन होगा बंद

आंगनवाड़ी न्यूज

जौनपुर जिले में बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा संचालित किए जा रहे 5321 आंगनबाड़ी केंद्रों मे पंजीकृत करीब डेढ़ लाख बच्चो को अगस्त माह के अंत तक अपने आंगनवाड़ी केंद्र पर ही हाट कुक्ड फूड योजना के तहत गर्म भोजन मिल सकेगा । इस व्यवस्था की शुरुआत होने से अब इन बच्चो को परिषदीय विद्यालयों के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा।

अधिकांश जिलो की तरह जौनपुर जनपद मे भी आंगनबाड़ी केन्द्र के बच्चों को परिषदीय विद्यालयों से सम्बद्ध तो कर दिया गया लेकिन उनके लिए दोपहर में मीड-डे-मील की व्यवस्था नहीं की गयी। विभागीय आकंड़ो के अनुसार जिले मे 3 से छह साल के करीब एक लाख 41 हजार बच्चे आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पंजीकृत है। इन बच्चों को विभाग की ओर आधा किलो दाल व आधा किलो दलिया का पैकेट महिने में एक बार दिया जाता है। लेकिन स्कूल मे पढ़ने के बाद ये बच्चे परिषदीय विद्यालय के बच्चों के साथ बैठकर मीड-डे-मील खा लेते है। इस समस्याओ को देखते हुए शासन ने इस गंभीर समस्या को देखते हुए तय किया है कि अगस्त के अंत तक बच्चों को हाट कूक्ड फूड योजना के तहत दोपहर में गर्म भोजन दिय जाएगा। अब तक जिले के ये बच्चे परिषदीय विद्यालय के बच्चों के साथ ही पंगत में बैठकर मीड-डे-मील खाते थे। परिषदीय विद्यालय के बच्चों के साथ आंगनबाड़ी के जो बच्चे खाना खाते हैं उसकाआंगनवाड़ी केन्द्रो के बच्चो को दिये गए खाने का शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूल को कोई अतिरिक्त बजट भी नहीं दिया जाता है।

जिले में 5321 आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित होते है। जिसमें 750 भवन आंगनबाड़ी का खुद का है। बाकी 3500 के करीब परिषदीय विद्यालयों में संचालित होते है। जिले में कुल 3 लाख 53 हजार बच्चें आगनबाड़ी केन्द्र से पंजीकृत है। इसमें तीन साल तक के बच्चे केन्द्र पर नहीं बुलाए जाते है। 3 से छह साल वाले ही आंगनवाड़ी केन्द्र पर आते है। जिले मे तीन से छह साल वालों की संख्या वर्तमान समय में करीब डेढ़ लाख है।

परिषदीय विद्यालयों के अतिरिक्त बाकी आंगनवाड़ी केंद्र पंचायत भवनों में संचालित हो रहे है। इन केन्द्रों पर सबसे अधिक शाहगंज तहसील में बच्चें पंजीकृत है। यहां पर 347 बच्चे पंजीकृत है। इसी तरह से करंजाकला में 296, सिकरारा में 219, सिरकोनी में 226, केराकत में 236, मुंगराबादशाहपुर में 244, मड़ियाहूं में 259, डोभी में 206, मछलीशहर में 273, जलालपुर में 216, बदलापुर में 276, महराजगंज में 206 बच्चे हैं पंजीकृत है।

जिले में संचालित होने वाले 5321 आंगनवाड़ी केन्द्रों पर लगभग पांच हजार कार्यकत्री कार्य कर रही है जिसमे एक बड़ी संख्या मे केन्द्रो पर भर्ती न होने से आंगनवाड़ी के पद रिक्त है इसी वर्ष जनवरी मे भर्ती का नोटिफिकेशन जारी होने से भर्ती का इंतजार किया जा रहा हैं। इससे उम्मीद है कि बाकी रिक्त 321 पद को भरने की शुरुवात जल्द कि जा सकती है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी राम बदन सिंह का कहना है कि इस माह के अंत तक हाट कुक्ड फूड योजना शुरू हो जाएगी। जिले के आगंनबाड़ी केन्द्रों मे पंजीकृत बच्चो को अपने विभाग द्वारा ही गर्म पका पकाया खाना मिलेगा अब तक ये बच्चे परिषदीय विद्यालय के बच्चों के साथ एमडीएम खाते थे। जिसका खर्चा स्कूलो के शिक्षको पर पड़ रहा था ।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!