अन्य राज्यविरोध,प्रदर्शन

राज्य कर्मचारी की मांग को लेकर दिल्ली की आंगनवाडी ने किया रोड पर प्रदर्शन

दिल्ली आंगनवाड़ी न्यूज़


दिल्ली स्टेट आंगनबाड़ी वर्कर्स एडं हेल्पर्स यूनियन से जुड़ी आंगनबाड़ी कार्यकत्री व् सहायिकाओ ने मंगलवार को दिल्ली सचिवालय पर रैली निकालकर प्रदर्शन किया। राजघाट से दिल्ली सचिवालय तक निकाली गई इस रैली को चेतावनी प्रदर्शन का नाम दिया इस रैली के कारण कुछ घंटे के लिए रिंग रोड पर जाम की स्थिति बनी रही। इस दौरान उन्होंने सचिवालय पहुंचकर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के नाम मानदेय बढ़ाने से लेकर नियमित करने व् आईसीडीएस योजना में रिक्त पदों को भरने की मांग समेत 22 मांगें रखीं।

यूनियन की अध्यक्ष शिवानी कौल ने कहा कि काफी लंबे समय से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को पूरा मानदेय नहीं दिया जा रहा है।आंगनबाड़ी कर्मियों के मानदेय में कटौती की जा रही है। आंगनबाड़ी केंद्रों का किराये का भी भुगतान नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान जोखिम में जमीनी स्तर पर कार्यरत आंगनबाड़ीकर्मियों के लिए समुचित सुरक्षा उपकरणों का इंतजाम भी नहीं किया गया।आंगनवाडी वर्करो ने कोरोना काल में कड़ी मेहनत की और कोरोना महामारी को हराने में अहम भूमिका निभाई, लेकिन सरकारों ने आंगनवाड़ी कर्मियों के साथ धोखा किया है। अध्यक्ष शिवानी कौल ने कहा कि महंगाई के मद्देनजर हमारे मानदेय में तत्काल प्रभाव से बढ़ोतरी कर कार्यकत्री के लिए 18 हजार व सहायिका को 12 हजार रुपये मानदेय सुनिश्चित किया जाए। सभी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को सरकारी कर्मचारी का दर्जा दिया जाए। इसी तरह उन्हें सरकारी कर्मचारी को मिलने वाली प्रोविडेंट फंड (पीएफ), इलाज व पेंशन जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं।

प्रदर्शन में दिल्ली के विभिन्न इलाकों से पहुंची आंगनबाड़ी कर्मियों ने कहा कि उन्हें नवंबर से अब तक वेतन नहीं मिला है, जबकि उनका काम दोगुना कर दिया गया है। पिछली बार 58 दिन चली हड़ताल के बाद अगस्त 2017 में मानदेय बढ़ाया गया था। इसके बाद 11 सितंबर 2018 को भी सरकार ने मानदेय बढ़ोत्तरी की घोषणा की थी, लेकिन इसमें घोषित राशि हमें आज तक नहीं मिली। फिर सितंबर 2019 में एक अधिसूचना जारी करके अपने हिस्से में से कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय घटा दिया गया।

देखे विडियो राज्य कर्मचारी की मांग को लेकर लगाया जाम

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!