आंगनवाड़ी न्यूज़आदेशगोंडाबहराइचभ्रष्टाचारमानदेयलखनऊसोनभद्रहरदोई

लखनऊ में आंगनवाडी का चल रहा था धरना ,मुख्यमंत्री ने कहा 2018 के बाद आंगनवाडी ने नही किया कोई धरना

आंगनवाडी न्यूज़

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ,मिनी व सहायिकाओं के मानदेय में बढ़ोतरी की घोषणा की है।और कोरोना काल के दौरान अच्छा काम करने के लिए एक अप्रैल, 2020 से 31 मार्च, 2022 तक की अवधि के लिए आंगनवाड़ी कार्यकत्री व मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री को 500 और सहायिकाओं को 250 रुपये प्रतिमाह प्रोत्साहन भत्ता दिया जाएगा। प्रदेश की 306829 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं को इसका लाभ मिलेगा।

covid -19 में कार्य करने पर आंगनवाडी वर्करो को दो वर्ष की प्रोत्साहन राशि मिलने का आदेश

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को परफार्मेंस इंसेंटिव लिंक्ड (PIL) के अनुरूप मानदेय में बढ़ोत्तरी होगी सोमवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने सभी आंगनबाड़ी और कार्यकत्रियों को स्मार्टफोन, ग्रोथ मॉनीटरिंग डिवाइस आदि से लैस किया गया है।वर्ष 2017 के पहले प्रदेश के अंदर पोषाहार की शिकायतें आती थीं लेकिन अब इसे महिला स्वयं सहायता समूह तैयार कर रहे हैं। कोविडकाल के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का समर्पण भाव ही था कि कोविड की पहली लहर से लेकर अब तक हर समय यह अग्रिम पंक्ति में रहीं। यूपी के बेहतर प्रदर्शन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नीति आयोग, डब्ल्यूएचओ से सराहना मिली।

जिलो में हो रहा बढ़ोत्तरी का विरोध

हरदोई के सांडी में  सोमवार को मुख्यमंत्री के लाइव प्रसारण के दौरान पोषण ट्रेकर को लेकर ब्लॉक अध्यक्ष अविनेश लता के नेतृत्व में आंगनवाडी कार्यकर्तियों ने विरोध जताया है। ब्लॉक अध्यक्ष ने मांगों को लेकर नारेबाजी करते हुए मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन प्रभारी सीडीपीओ रबीजा पटेल को सौंपा। आंगनबाड़ी केन्द्रो पर पोषण ट्रेकर एप पर गतिविधियों को अपलोड करने पर कार्यकर्तियो और सहायिकाओं के मानदेय में बृद्धि की घोषणा पर कार्यकर्तियों ने पांच सूत्रीय मांगपत्र तैयार कर आगंनबाड़ी कार्यालय पर विरोध जताया गया। ज्ञापन में पोषण ट्रेकर पर काम नही करने, मानदेय 18 हजार रुपए करने,शीतकालीन अवकाश देने,राज्य कर्मचारी घोषित करने, मानदेय के बदले प्रात्साहन राशि नही दिए जाने की मांग की गई।

1 जनवरी 2022 से कार्यकत्रियो व् मिनी के मानदेय में 500 रुपए की बढ़ोत्तरी

यूनियन की प्रदेश अध्यक्ष गीतांजलि मौर्य ने कहा- आंगनवाडी वर्करो के साथ फिर छल हुआ

सोमवार को लखनऊ के इको गार्डन में मानदेय बढ़ोतरी की मांग को लेकर धरना प्रदर्शन कर रही एसोसिएशन की प्रदेश अध्यक्ष गीतांजलि मौर्य ने मानदेय बढ़ोतरी को छल बताया। उन्होंने कहा कि मानदेय बढ़ोत्तरी के लिए लखनऊ में उनका आंदोलन चल रहा है। आज घोषित की गई मानदेय में यह बढ़ोतरी काफी कम है जिसके खिलाफ उनका संघर्ष जारी रहेगा।

एक तरफ जंहा पिछले पांच वर्षो में पुरे उत्तरप्रदेश के सभी जिलो से लेकर लखनऊ के इको गार्डन में बहुत बार आंगनवाडी वर्करो द्वारा मानदेय बढ़ोत्तरी से लेकर अन्य समस्याओ पर धरने दिए गये है वन्ही प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2018 के पहले तक आंदोलन करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने वर्ष 2018 के बाद एक भी आंदोलन नहीं किया। जबकि इसके विपरीत ईको गार्डन में धरना दे रही आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों ने सोमवार शाम पुलिस की वैरिकेडिंग तोड़कर वीआईपी रोड पर जाम लगा दिया। आलमवाग ईको गार्डन में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों ने धरने के दौरान सोमवार की शाम हल्ला वोल दिया। वह वैरिकेडिंग तोड़ कर पुलिस से धक्का मुक्की करते हुए भारी संख्या में वीआईपी रोड पर पहुंच गईं और जाम लगा दिया। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मी तमाम कोशिशों के वाद भी उन्हें नहीं रोक पाए। अपनी जिद पर अड़ी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों ने वहां घंटों प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के चलते वीआईपी रोड और आसपास के इलाके में यातायात पूरी तरह ठप हो गया। आंगनवाड़ी कार्यकत्री संगठन की प्रदेश अध्यक्ष गीतांजलि मौर्या ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि पिछले पांच वर्षों से मानदेय को देने की कोई तिथि निर्धारित नहीं की जा रही है।

ये भी देखे ….लखनऊ के इको गार्डन में आंगनवाडी वर्करो का धरना

महिला आंगनवाडी कर्मचारी संघ गोंडा के राजेश दीक्षित ने कहा कि महज छलावा है मानदेय बढ़ोतरी

कार्यकत्रियों व सहायिकाओं के मानदेय बढ़ोत्तरी की घोषणा को महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ के प्रदेशीय नेता राजेश दीक्षित ने छलावा बताया है। उन्होंने कहा कि यह घोषणा लाखों आंगनबाड़ी बहनों के साथ धोखा है। बढ़ाई गई राशि एक बार फिर प्रोत्साहन राशि के रुप में रखा गया है। ऐसे में अधिकारियों की तमाम जी हुजूरी कार्यकत्रियों व सहायिकाओं को करनी पड़ेगी। इसके पहले भी प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की गई थी जो जमीन पर नहीं उतर पाई।

सोनभद्र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रतिमाह 500 रुपये व सहायिकाओं को 250 रुपये देने की घोषणा की है। सरकार के इस कदम से जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता खुश नहीं है। उनका कहना है कि यह सिर्फ चुनावी जुमला है। सरकार ने दो बार पहले भी वादा किया था, लेकिन एक भी वादा पूरा नहीं किया। आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ उत्तर प्रदेश की महामंत्री साधना विश्वकर्मा का कहना है कि सरकार दो बार पहले भी घोषणा कर चुकी है। लेकिन अभी तक एक भी वादा पूरा नहीं हुआ। विधानसभा चुनाव नजदीक देखते हुए ये सारी घोषणाएं की जा रही हैं। सरकार मोबाइल पर काम करने पर 1500 रुपये प्रोत्साहन राशि देने की बात कह रही है। सभी प्रोत्साहन राशि को मिलाकर 8000 रुपये हर माह मिलेगा लेकिन यह कब तक मिलेगा कुछ पता नहीं। सरकार को यदि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की फिक्र है तो मानदेय में वृद्धि करनी चाहिए। प्रोत्साहन राशि कब तक मिलेगी, इसकी गारंटी कोई नहीं है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!