आंगनवाड़ी न्यूज़आदेश निदेशालय PDFपोषण ट्रेकर

लाभार्थियों के मोबाइल सत्यापन को लेकर पोषण अभियान का नोटिस जारी

आंगनवाड़ी खबर

केंद्रीय महिला एवम बाल विकास विभाग ने देश के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत लाभार्थियों के मोबाइल सत्यापन के सम्बंध मे नोटिस जारी किया है।

केंद्रीय बाल विकास विभाग की निदेशक अरकजा दास द्वारा जारी नोटिस के अनुसार देश में चल रहे आंगनवाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत लाभार्थियों का मोबाइल सत्यापन मे लापरवाही बरती जा रही है। पोषण ट्रेकर पर पंजीकृत लाभार्थियों के सापेक्ष मोबाइल सत्यापन नही किया जा रहा है।

निदेशक का कहना है कि पोषण ट्रेकर पर लाभार्थियों का मोबाइल सत्यापन न होने से इन्हे मिलने वाला राशन की पूर्ण जानकारी लाभार्थियों को नहीं मिल रही है।

बाल विकास विभाग द्वारा पोषण ट्रेकर पर लाभार्थियों का मोबाइल नंबर फीड किया जाता है। इस नंबर पर लाभार्थियों को टी एच आर वितरण के संबंध में एसएमएस द्वारा जानकारी भेजी जाती है।

इस नोटिस के माध्यम से पोषण अभियान द्वारा सभी राज्यों को सूचित किया गया है कि पोषण ट्रैकर में पंजीकृत कुल 10,25,92,515 लाभार्थियों में से केवल 5,58,60,845 (54.4%) लाभार्थियों के मोबाइल नंबर सत्यापित किए गए हैं।

जबकि 10,02,93,932 आधार सत्यापित (97.76%) हैं। इसके कारण पोषण ट्रैकर में पंजीकृत सभी लाभार्थियों को एसएमएस नहीं मिल पा रहे हैं।

इसीलिए विभागीय निदेशक ने देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से अनुरोध किया है कि सभी राज्य 05.07.2024 तक पोषण ट्रैकर पर लाभार्थियों के आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए एक विशेष अभियान चलाएं।

साथ ही 0-6 वर्ष के लाभार्थियों के मामले में जिनके पास मोबाइल नंबर नहीं है, उनके माता या पिता या अभिभावक के आधार से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग किया जा सकता है।

पोषण अभियान द्वारा जारी नोटिस

Oplus_0

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!