आंगनवाड़ी न्यूज़कुपोषणपुष्टाहारशामली

शामली में आंगनवाड़ी भवन के निर्माण जल्द ,सितंबर में मिलेगा जून का राशन

जून माह का लाभार्थियों का सुखा राशन सितम्बर में मिलेगा

एटा जनपद में बाल विकास पुष्टाहार विभाग के लाभार्थियों को मिलने वाला जून का राशन सितंबर में वितरण किया जाएगा। सीडीपीओ संजय सिंह ने बताया कि बच्चे और महिला लाभार्थियों को अगले महीने जून का ड्राई राशन वितरण किया जाएगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है इसके लिए शासन के आदेश अनुसार स्वयं सहायता समूह और आंगनबाड़ी कार्यकत्री वितरण करेंगे। नैफेड द्वारा दलिया, तेल, दाल उपलब्ध कराया जाएगा। वहीं चावल खाद्य एवं रस विभाग की ओर से संबंधित कोटेदार द्वारा दिया जाएगा सीडीपीओ ने बताया कि नैफेड द्वारा राशन तैयार किया जाता है। शुरूआत में देर होने के कारण लाभार्थियों को राशन समय से नहीं मिल पा रहा है। लेकिन अब दो माह बाद व्यवस्था सुचारू रूप से लाभार्थियों को राशन समय से दिया जाएगा।

सीडीपीओ स्वयं करा रहे कुपोषित को भर्ती

अम्बेडकर नगर में संभव अभियान की तीसरी कड़ी में पोषण माह प्रारंभ होने के पहले ही सीडीपीओ द्वारा बच्चों की जांच कराई गयी थी। जांच में चार बच्चे अति कुपोषित की श्रेणी में मिले थे सीएचसी भीटी क्षेत्र में पाए गए चार अति कुपोषित गंभीर बच्चों को सीडीपीओ बलराम सिंह ने जिला अस्पताल के पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराया। सीडीपीओ ने आपातकालीन चिकित्सा कक्ष में डा. सतीश को बच्चों को दिखाया। सीडीपीओ ने कहा कि एनआरसी में बच्चों को उचित पोषण के साथ सही दवा भी मिल सकेगी, जिससे उनका कुपोषणदूर हो जाएगा, साथ ही अन्य बीमारियां भी समाप्त हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि पोषण पुनर्वास केंद्र में बच्चे 14 दिन तक भर्ती होते हैं जिससे वे कुपोषणके चक्र से बच जाते हैं और पूर्णतया स्वस्थ हो जाते हैं।

शामली के जिला अधिकारी ने दिए आंगनवाडी भवन बनाने के आदेश

राष्ट्रीय पोषण मिशन पोषण अभियान के अंतर्गत शामली जिले के कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी जसजीत कौर की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की मासिक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अति कुपोषित बच्चों को नजदीक के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ऑगनवाड़ी कार्यकत्री लेकर जायें जहाँ चिकित्सक बच्चों का स्वास्थ्य जॉच करें तथा बच्चों को एलबन्डाजोल की गोली आयरन फोलिक एसिड का सीरप पिडियाट्रिक मल्टीविटामिन की गोली उपलब्ध कराई जाये तथा जो बच्चे गभीर रूप से कुपोषित हो उन्हें पोषण पुनर्वास केन्द्र में संदर्भित किया जाये। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि जनपद में वित्तीय वर्ष 2021-22 में 18 नये ऑगनवाड़ी केन्द्र भवन का निर्माण चल रहा है। जिसके चलते जिलाधिकारी ने संबंधित संस्था को आंगनवाड़ी केंद्र भवन निर्माण का कार्य जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा जिलाधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी व खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद के विभागीय ऑगनवाड़ी भवनों की मरम्मत फर्श में टाइल्स व रंगाई , पुताई करा दिया जाये तथा जिन केन्दों में विधुत शौचालय व पेयजल की व्यवस्था नही हे उसमें राज्य वित्त से सुविधा उपलब्ध करा दिया जाये।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!