आंगनवाड़ी न्यूज़भ्रष्टाचार

सीतापुर में हुई घटना का पूरा सच जाने ,प्रधानों ने किया समूह की महिलाओं में तैनाती का घोटाला

आंगनवाड़ी न्यूज़

बच्चों की प्री प्राईमरी शिक्षा के लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां की जाएंगी प्रशिक्षित

राजधानी लखनऊ में नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (एनईपी) के तहत 3 से 6 साल तक के बच्चों की शिक्षा को ध्यान में रखकर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को इसके लिए प्रशिक्षित करने की पहल राज्यपाल आनंदी बेन पटेल द्वारा की जा रही है । जिसमें 300 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां शामिल होंगी। इसमें लखनऊ के हर ब्लॉक से 20 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां शामिल होंगी। उन्हें प्रारंभिक बाल्यावस्था की शिक्षा गीत, कहानी आदि के माध्यम से कैसे प्रभावी बनाई जाए, इसके लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

सीतापुर में पत्रकार द्वारा अवैध उगाही का विरोध करने पर आंगनवाडी से मारपीट

जनपद के रेउसा ब्लाक ब्लोक की आंगनवाडी से पत्रकार द्वारा अवैध उगाही का मामला सामने आया है अवैध उगाही का विरोध करने पर आंगनवाडी कार्यकत्री ज्ञानमती राज से मारपीट भी की गयी और जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए पत्रकार द्वारा धमकी भी दी गयी है कि कोई हमारा कुछ नही कर पायेगा सूत्रों से पता चला है कि पत्रकार अमित अवस्थी और प्रधान द्वारा चुनावी रंजिश का मामला है चूँकि थाना बिस्वा में मामला दर्ज हुआ है आगे की कार्यवाही की जा रही है

सीतापुर में हुई पत्रकार द्वारा आंगनवाड़ी से मारपीट की लाइव वीडियो देखने के लिए क्लिक करे

आंगनवाड़ी द्वारा आप बीती बताई गई घटना की विडियो

केंद्र सरकार ने जारी की गर्भवती महिलाओ के लिए नई योजना

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने गर्भवती व एक साल तक के बच्चों की माताओं का बेहतर स्वास्थ्य रखने के लिए किलकारी सेवा का शुभारंभ किया है। इस सेवा के जरिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सप्ताह में एक बार सेहत से जुड़ी सलाह मिलती रहेगी। मंत्रालय ने ‘मोबाइल में किलकारी, मां बनने की पूरी तैयारी’ स्लोगन से सेवा का शुभारंभ किया है। इस सेवा के जरिए मां और बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी जरूरी सलाह हर सप्ताह पंजीकृत मोबाइल पर डॉ. अनिता द्वारा मिलती रहेगी। डॉक्टर रिकार्डिंग फोन के माध्यम से गर्भावस्था के अनुसार या बच्चे की उम्र के अनुसार स्वास्थ्य सलाह देंगी।अगर गर्भवती का पांचवा महीना चल रहा है तो उस माह के हिसाब से बेहतर सेहत रखने के जरूरी संदेश मिलेंगे। जन्म लिए बच्चे का दूसरा माह चल रहा है तो उसके अनुसार सतर्कता बरतने की जानकारी मिलेगी। लाभार्थी को यह फोन गर्भावस्था के चौथे माह से लेकर बच्चे के एक साल के हो जाने तक हर सप्ताह आएंगे। हर मां की अपनी स्वास्थ्य सेवा बेहतर हो इसके लिए शुरू हुए किलकारी सेवा पूरी तरह से मुफ्त है। काल मिस हुई तो नौ बार आएगी फोन : लाभार्थी के पास हर सप्ताह से फोन नहीं उठ पाया तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा 14423 पर फोन कर दोबारा बात सुन सकते हैं। अगर नंबर बदला तो दोबारा पंजीकरण कराना होगा किलकारी सेवा का लाभ लेने वाले लाभार्थी बीच में नंबर न बदलें, अगर बदल दिए तो सेवा का लाभ लेने के लिए दोबारा से पंजीकरण कराना होगा नही तो ज्यादा समय लगेगा, इसलिए नंबर बदलने से बचें। यहां कराएं पंजीकरण किलकारी सेवा का लाभ लेने के लिए लाभार्थ गर्भावस्था का पंजीकरण या बच्चे की जन्म दिनांक का पंजीकरण आशा या एएनएम के पास जरूर कराएं। लाभार्थी जितनी जल्दी पंजीकरण कराएंगी उतनी जल्दी से डॉक्टर अनिता का फोन आना शुरू हो जाएगा। गर्भवती या धात्री महिला जिसका बच्चा एक साल से छोटा है वह अपने दर्ज किए गए मोबाइल नंबर से 14423 पर फोन करके किलकारी सेवा का लाभ उठा सकती हैं।

महाराजगंज में प्रधानो ने समूह की महिलाओ की नियुक्ति में किया घोटाला

निचलौल ब्लाक के माधोनगर गांव की मां दुर्गा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने डीएम व सीडीओ को शिकायत पत्र देकर मनमानी तैनाती करने का आरोप लगाकर जांच कराने की मांग की है। आरोप है कि समूह को मिलने वाली धनराशि गैर पंजीकृत समूह को भेजकर गलत तरीके से उसे लाभ पहुंचाया गया है। इससे पात्र और इच्छुक मां दुर्गा समूह की महिलाएं वंचित हैं। डीएम ने इसकी जांच का आदेश दिया है। कुछ प्रधानों व ग्राम पंचायत अधिकारियों ने नियम कानून को ताकपर रखकर अपने नजदीकी व चहेते स्वयं सहायता समूह की महिला की तैनाती कर दी है।खाते में भुगतान के बाद इस गड़बड़ी की जांच की मांग उठने लगी है। माना जा रहा है कि गहराई से जांच हो तो नए बने समूहों व उनकी तैनाती की पोल खुल जाएगी। जिले में 882 ग्राम पंचायतें हैं। और समूह की महिला को हर माह छह हजार रुपये मानदेय के अलावा तीन हजार रुपये साफ सफाई के लिए उनके खाते में भेजा जाना है।

गाजियाबाद में प्लास्टिक कचरे से आंगनवाडी फर्नीचर बनाने का प्रयोग सफल


जनपद में प्लास्टिक कचरे से स्कूलों में बच्चों के पढ़ने के लिए बैंच व कुर्सी बनाई जाएगी। इतना ही नहीं इनके जरिए पेड पौधों की सुरक्षा के लिए ट्री गार्ड भी बनेंगे। और लंबे समय से प्लास्टिक कचरे को लेकर चल रही समस्या का कुछ हद तक अब समाधान हो जायेगा इसका सफर ट्रायल भोजपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर किया गया है। और ये ट्रायल पूरी तरह से सफल रहा है। अब सरकारी स्कूलों में प्रयोग होने वाली स्कूल बेंच भी इसी से बनवाई जाएंगी। मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल ने बताया कि इसके लिए एक कंपनी से करार किया गया। जिसके बाद ब्लॉक से प्लास्टिक वेस्ट एकत्र कराया गया। जिसमें प्लास्टिक का सभी टूटा फूटे सामान के साथ पॉलीथिन व प्लास्टिक बोतल भी शामिल रही। कंपनी ने इस वेस्ट को कंपप्रेस्ट करके इनको हार्ड बोर्ड की शक्ल में तबदील कर दिया। उसके बाद इस हार्डबोर्ड सेकुर्सी, मेज, बेंच व ट्री-गार्ड तक बना दिए। खास बात यह रही है कि यह प्लास्टिक बोर्ड इतना मजबूत है लकड़ी के बोर्ड से ज्यादा झेलने की क्षमता रखता है और साथ मे ये पानी मे खराब भी नही होगा मौसम में बदलाव जैसे सर्दी,तेज धूप और बारिश का भी कोई प्रभाव नही पड़ेगा सबसे ज्यादा इसकी लुक भी ज्यादा अच्छी लगेगी क्योकि इसके बने फर्नीचर रंग बिरेंगे होने के कारण सुंदर दिखाई देंगे इससे प्लास्टिक कचरे की समस्या का समाधान भी होगा और बच्चे के लिए बेहतर फर्नीचर मिल सकेगा।

हर ब्लॉक में शुरू कराई जाएगी योजना ट्रायल के रूप में अभी इस योजना को भोजपुर ब्लॉक में शुरू किया गया था। अब इसको सभी ब्लॉक में शुरू किया जाएगा। इसके लिए सभी ब्लॉक में प्लास्टिक वेस्ट एकत्र कराने का कार्य शुरू करा दिया गया है। पहले चरण में इनके फर्नीचर को आंगनबाड़ी केंद्रों पर रखा जाएगा। यह फर्नीचर यहां पढ़ने वाले बच्चों के लिए उपलब्ध होगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!