आंगनवाड़ी न्यूज़आदेशप्रयागराजभ्रष्टाचार

आंगनबाड़ी केंद्रों की दलिया चुरानी वाली प्रभारी सीडीपीओ हुई निलंबित

आंगनवाडी न्यूज़

प्रयागराज  बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार में मेजा की मुख्य सेविका और प्रभारी सीडीपीओ मीरा देवी को आंगनबाड़ी केंद्र से दलिया चुराने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है आंगनवाडी केन्द्रों पर वितरित किये जाने वाली दलिया की चोरी के आरोप को जांच में विभाग ने सही पाया और शासन से संस्तुति कर दी गई है। साथ ही सरकारी सामान चुराने के मामले में प्रभारी सीडीपीओ के खिलाफ कोरांव थाने में प्राथमिकी दर्ज करा दी गई है। तीन सदस्यीय जांच कमेटी की रिपोर्ट में मीरा देवी दोषी पाई गई थीं और प्रभारी डीपीओ विमल चौबे की अध्यक्षता वाली जांच टीम ने कार्रवाई की संस्तुति की थी। मंगलवार को बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशालय की निदेशक सरनीत कौर बोका ने मीरा देवी के निलंबन का आदेश जारी किया ।

अवगत हो कि जनपद के कोरांव तहसील क्षेत्र के राजपुर गांव निवासी मीरा देवी मेजा में बाल विकास परियोजना विभाग में मुख्य सेविका के पद पर तैनात हैं। वर्तमान में वह प्रभारी सीडीपीओ का भी कार्यभार देख रही हैं। शुक्रवार को कोरांव पुलिस ने बैदवार रोड पर गोपाल विद्यालय के पास से एक बोरी पोषाहार (50 गेहूं दलिया) बरामद किया था। शिकायत पर कोरांव पुलिस ने जब जांच की तो मीरा देवी के पास से दलिया मिली जिसके बाद सीडीओ शिपू गिरि ने तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दी। कमेटी ने अपनी जांच पूरी कर मीरा देवी के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति शासन से कर दी गई। सीडीओ शिपू गिरि का कहना है कि नियुक्ति प्राधिकारी शासन है। ऐसे में प्राथमिकी दर्ज कराकर शासन से संस्तुति कर दी गई है।

बाल विकास एवं पोषाहार विभाग की मेजा में तैनात मुख्य सेविका व प्रभारी सीडीपीओ मीरा देवी पर एफआईआर दर्ज कराने के लिए कोरांव थाने में तहरीर दी गई थी । सीडीओ शिपू गिरि ने तीन सदस्यीय समिति का गठन कर दी। जांच कमेटी ने प्राथमिक जांच में यही पाया है कि प्रभारी सीडीपीओ मीरा देवी के पास से मिली दलिया आंगनबाड़ी के गोदाम से ली गई थी। जिसके बाद उनके निलंबन की संस्तुति कर दी गई

निदेशालय की निदेशक सरनीत कौर बोका द्वारा जारी आदेश में तय आरोप

  • पोषाहार दूसरे केंद्रों से वसूली कर निजी हित में उपयोग करने
  • पद और दायित्व का दुरुपयोग करने और कालाबाजारी करने को आपराधिक श्रेणी माना गया
  • जुलाई का पोषाहार तीन केंद्रों में न भेजने का भी उन्हें दोषी पाया गया

मेजा में तैनात बाल विकास एवं पोषाहार विभाग की मुख्य सेविका व प्रभारी सीडीपीओ मीरा देवी के पास से शुक्रवार को 50 किग्रा दलिया मिली थी। मीरा देवी पर आरोप है कि वह आंगनबाड़ी केंद्र के गोदाम से 50 किलोग्राम दलिया अपने साथ ले गई थीं। पोषाहार जाते देख किसी ने इसकी शिकायत की तो कोरांव पुलिस ने उन्हें गोपाल विद्यालय के पास बस रुकवाकर उतारा और उनके पास बोरे में दलिया मिली। हालांकि मीरा देवी ने पुलिस को बताया कि यह दलिया उनका है। मामले की जानकारी पर सीडीओ ने प्रभारी जिला कार्यक्रम अधिकारी विमल कुमार दुबे के नेतृत्व में तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दी थी ।

प्राथमिक रिपोर्ट के आधार पर सीडीओ ने मुख्य सेविका के निलंबन की संस्तुति की है। इसे जल्द ही जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री को भेजा जाएगा।

निदेशक सरनीत कौर बोका द्वारा जारी निलंबित आदेश पढने के लिए क्लिक करे

मुख्य सेविका व प्रभारी सीडीपीओ मीरा देवी ने पुलिस जांच में बताया कि दलिया उनका है। मामले पर सीडीओ शिपू गिरि ने जांच बैठाई। प्रभारी सीडीपीओ का कहना है कि वो आंगनबाड़ी केंद्र के कहने पर दलिया लेकर जा रही थीं। उन्हें रास्ते में देना था। दोनों जगह जांच में अलग-अलग बयान दिए जाने पर प्रभारी सीडीपीओ पर संदेह हो गया है। टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट और दोनों बयानों की प्रति सीडीओ को सौंप दी है। प्राथमिक जांच के आधार पर ही सीडीओ ने मीरा देवी के निलंबन की संस्तुति की थी।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!