अम्बेडकर नगरआंगनवाड़ी न्यूज़पुष्टाहार

आंगनवाड़ी केंद्रों पर समूह व्यवस्था समाप्त,नैफेड से होगी सीधी आपूर्ति

आंगनवाड़ी न्यूज

अम्बेडकरनगर जिले के आंगनबाड़ी केन्दों पर अब पुष्टाहार की आपूर्ति नैफेड द्वारा की जाएगी। आंगनवाड़ी केन्द्रो पर बच्चो को दिये जाने वाले राशन की आपूर्ति सही समय से न होने के कारण प्रशासन ने राशन पहुंचाने का जिम्मा अब नैफेड को दे दिया है ।

बाल विकास विभाग द्वारा जिले मे 2551 आंगनवाड़ी केन्द्रों का संचालन किया जा रहा है। इन आंगनवाड़ी केन्द्रों पर लगभग दो लाख 16 हजार बच्चे, गर्भवती व धात्री महिलाएं पंजीकृत हैं। जिनमे छह माह से तीन वर्ष के एक लाख 3 हजार 548 बच्चे और तीन से छह वर्ष के एक लाख 20 हजार 137 बच्चे हैं। जिले के आंगनवाड़ी केन्द्रो पर कई माह से पुष्टाहार की आपूर्ति न होने से इन लाभार्थियो को सरकारी राशन का लाभ नहीं मिल रहा है।

जिले के ग्रामीण क्षेत्रो के आंगनवाड़ी केंडो पर पुष्टाहार पहुंचाने की जिम्मेदारी स्वयं सहायता समूह को दी गई थी लेकिन इन केन्दों पर पुष्टाहार की आपूर्ति सही समय से नहीं हो रही है जिसके कारण लाभार्थियो की लगातार शिकायत आ रही है। पुष्टाहार की आपूर्ति सुचारू रूप से न होने के कारण आंगनवाड़ी केन्द्रों पर का राशन वितरण नहीं हो रहा है जिसकी वजह से अब नैफेड को पुष्टाहार आपूर्ति करने की जिम्मेदारी दी गई है।

जिले मे सवेरा प्रेरणा महिला लघु उद्योग जलालपुर से भियांव व जलालपुर के 570 आंगनबाड़ी केन्द्र पर पुष्टाहार की आपूर्ति करनी थी। जबकि अन्नपूर्णा प्रेरणा महिला लघु उद्योग अकबरपुर से विकास खंड अकबरपुर, बसखारी, टांडा व अकबरपुर नगर के 1029 केन्द्रों को पुष्टाहार की आपूर्ति करनी थी। इसी तरह प्ररेणा महिला लघु उद्योग कटेहरी से भीटी व कटेहरी के 444, संघर्ष प्रेरणा महिला लघु उद्योग जहांगीरगंज से रामनगर व जहांगीरगंज के 508 आंगनबाड़ी केन्द्र को पुष्टाहार की आपूर्ति की जानी थी लेकिन इन समूह की लापरवाही की वजह से लाभार्थियो को राशन से वंचित होना पड़ रहा है।

इस प्रशासन ने समस्या के समाधान के लिए नई व्यवस्था के तहत नैफेड को पुष्टाहार आपूर्ति की जिम्मेदारी सौपी है। जिले के अकबरपुर, बसखारी, जहांगीरगंज, जलालपुर, भीटी, रामनगर व कटेहरी में जुलाई से पुष्टाहार की आपूर्ति बंद पड़ी है। साथ ही टांडा, अकबरपुर नगर व भियांव के आंगनवाड़ी केन्दों पर पुष्टाहार का वितरण सितम्बर माह से लंबित है । जिले के इन विकास खंडों में स्वयं सहायता समूह द्वारा स्थापित प्रेरणा महिला लघु उद्योग आंगनबाड़ी केन्द्रो पर पुष्टाहार की आपूर्ति सही समय से पहुंचाने में नाकाम रहे है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश मिश्र का कहना है कि अब इन आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पुष्टाहार की आपूर्ति नैफेड द्वारा की जाएगी। स्वयं सहायता समूह द्वारा आंगनवाड़ी केन्द्रो पर पुष्टाहार की आपूर्ति सही न होने के कारण नई व्यवस्था के तहत नैफेड को ज़िम्मेदारी दी गई है।अब इस नयी व्यवस्था के तहत नैफेड द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पुष्टाहार का वितरण किया जाएगा।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!