आंगनवाड़ी न्यूज़गाजीपुरपुष्टाहारमऊ

आंगनवाडी केन्द्रों के लाभार्थियों को बिना सेम्पलिंग दिया जा रहा राशन

आंगनवाडी न्यूज़

गाजीपुर बाल विकास विभाग द्वारा जिले में संचालित किये जा रहे आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बगैर सैंपलिग के लाभार्थियों को पुष्टाहार वितरण किया जा रहा है। जबकि शासन ने बाल विकास पुष्टाहार विभाग को निर्देश दिया है कि सैंपलिंग के बाद ही पुष्टाहार का वितरण किया जाये।

जनपद में आंगनवाडी केन्द्रों पर 2.82 लाख लाभार्थियों को पुष्टाहार मिलता है। इसमें करीब 71 हजार गर्भवती महिलाएं, छह वर्ष के 65 हजार व तीन से छह महीने के एक लाख 38 हजार बच्चे में वितरण कराया जाता है।इस राशन को बाल विकास परियोजनाओं पर स्थित गोदाम में रखा जाता है। यहां से स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से पोषाहार का वितरण कराया जाता है।

आंगनवाडी केंद्रों पर अति कुपोषित और कुपोषित बच्चों के अलावा गर्भवती-धात्री महिलाओं की देखभाल की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की होती है। आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की देखरेख में गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ ही तीन से छह साल की आयु के बच्चों को पोषाहार वितरण किया जाता है।

शासन के निर्देशानुसार पुष्टाहार का वितरण करने से पहले सेम्पलिंग करना आवश्यक है इसके लिए हर महीने में पुष्टाहार का नमूना लेकर गुणवत्ता का परीक्षण के लिए लखनऊ भेजा जाता है। लेकिन जिले के बाल पुष्टाहार विभाग ने वर्ष 2021 के अक्टूबर में सैंपलिंग करायी गयी थी।और उसकी रिपोर्ट अभी तक नहीं आयी है। इसके बाबजूद अक्टूबर के बाद अब तक दुबारा सैंपलिग नहीं कराई जा सकी है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी दिलीप कुमार पांडेय का कहना है कि सैंपलिंग कराने के लिए जिले की विभागीय बैठक में चर्चा की गयी है। जून से सैंपलिग करायी जाएगी। पिछले साल अक्टूबर में सैंपलिंग करायी गयी थी। लेकिन इसकी रिपोर्ट अब तक नहीं आयी है।

जिला अभिहित अधिकारी अजीत मिश्र ने बताया कि अक्टूबर में सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजा गया है। लेकिन अभी तक रिपोर्ट नहीं आयी है। रिपोर्ट आने के बाद ही स्थिती स्पष्ट हो जाएगी। बैठक में दिशानिर्देश जारी किया गया है। अगले माह जून से राशन के सैंपल की जांच करायी जाएगी।

केन्द्रों से अनुपस्थित मिलने पर आंगनवाडी वर्करो को नोटिस

मऊ के जिला कार्यक्रम अधिकारी राधेश्याम पाल तथा बाल विकास परियोजना अधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। अधिकारियो द्वारा रतनपुरा के 05 आंगनबाड़ी केंद्रों के निरीक्षण दौरान एक आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं एक आंगनबाड़ी सहायिका अनुपस्थित मिलीं। इन आंगनवाडी केन्द्रों पर कुछ केंद्र पर खामियां पाई गईं। इन सभी आंगनवाडी केंद्रों की कार्यकत्रियों व सहायिकाओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। विभागीय अधिकारियो के निरीक्षण के दौरान कई आंगनवाडी केंद्रों पर सफाई नहीं थी जबकि कुछ आंगनवाडी केन्द्रों पर मात्र तीन से छह बच्चे ही उपस्थिति थे।

बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा जिले के कुल 94 आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया गया। जिसके अंतर्गत बाल विकास परियोजना, कोपागंज में 09, घोसी में 10, शहर में 05, रानीपुर में 05, रतनपुरा में 25, परदाहा में 4, बड़राव में 01 एवं फतेहपुर मंडाव में 35 आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया गया। जिसमें आंगनबाड़ी सहायिका अनुपस्थित पाई गई है आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है नोटिस का जवाब समय पूर्व व संतोषजनक न मिलने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!