अन्य राज्यआंगनवाड़ी न्यूज़मानदेय

आंगनवाड़ी वर्करों के मानदेय में हुई बढ़ोत्तरी,10 साल की सेवा पूरी करने वाली को मिलेगा लाभ

आंगनवाड़ी मानदेय न्यूज

केरल रविवार को राज्य सरकार ने बाल विकास विभाग मे कार्यरत आंगनवाड़ी वर्करो के मानदेय मे बढ़ोत्तरी कर दी है। प्रदेश के वित्त मंत्री ने 60,000 से अधिक आंगनवाड़ी टीचर और सहायिकाओं के मानदेय में 1,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की घोषणा कर दी है।

वित्त मंत्री के. एन. बालगोपाल ने कहा कि प्रदेश मे कार्यरत 10 साल से अधिक समय से सेवाएं देने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय में एक हजार रुपये की वृद्धि की जाएगी। इस मानदेय वृद्धि से राज्य की कुल 60,232 कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को लाभ मिलेगा।

राज्य में वर्तमान सरकार द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 12,000 रुपये और सहायिकाओं को 8,000 रुपये का मासिक मानदेय दिया जा रहा है। अब इन वर्करो को मानदेय बढ़ोत्तरी का लाभ दिसंबर 2023 से लागू किया जाएगा।

राज्य में आईसीडीएस के तहत 33,115 आंगनवाड़ी केंद्र संचालित किए जाते हैं। केरल सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने इन वर्करो के मानदेय में 1,000 रुपए बढ़ाने का फैसला लिया है। इस मानदेय बढ़ोत्तरी का लाभ प्रदेश की 60,232 वर्करो और सहायिकाओं को मिलेगा।

आंध्र प्रदेश में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की हड़ताल खत्म

आंध्र प्रदेश में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं द्वारा लंबी चली हड़ताल खत्म हो चुकी है। राज्य के शिक्षा मंत्री बोत्चा सत्यनारायण और सरकारी सलाहकार सज्जला रामकृष्ण रेड्डी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं की यूनियन के साथ कई बार वार्ता करने के बाद उन्हें हड़ताल वापस लेने के लिए राजी कर लिया है।

राज्य की आंगनवाड़ी वर्करो ने मानदेय बढ़ोतरी, ग्रेच्युटी और सेवानिवृत्ति लाभ जैसे 11 प्रमुख मांगों को लेकर 42 दिनों तक लंबी हड़ताल की थी जिसमे राज्य सरकार ने 10 मांगें तो मान लीं लेकिन मानदेय बढ़ोत्तरी की मांग को ठुकरा दिया है और वेतन बढ़ाने से इनकार कर दिया।.

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!