आंगनवाड़ी न्यूज़मेरी कलम से

आंगनवाड़ी वर्कर के कार्यो पर मूवी क्यों नही बनाई जाती ?

आंगनवाड़ी न्यूज

केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास विभाग में मानदेय पर आंगनवाड़ी वर्करों की नियुक्ति की जाती है लेकिन इनके वेतन,स्वास्थ्य,जीवन सुरक्षा और भविष्य निधि के बारे में किसी भी सरकार ने कभी कोई काम नही किया।

1975 से चल रही समेकित बाल विकास योजना के बारे में अभी तक केंद्र सरकार का रवैया बेहद निराशाजनक रहा है और न ही केंद्र सरकार के किसी सामाजिक संगठन ने इनकी समस्याओं को लेकर अपने विचार रखे है।

देश की व्यवस्था में चौथे स्तंभ माने जाने वाले किसी बड़े स्तर की मीडिया ने कभी इन आंगनवाड़ी के दर्द को लेकर कोई विशेष डॉक्युमेंट्री नही बनाई और न ही कभी इनकी समस्याओं को लेकर विभागीय मंत्री से कोई सवाल जवाब किया है।

कुछ वर्ष पहले एबीपी न्यूज द्वारा आंगनवाड़ी को लेकर एक छोटी सी वीडियो का प्रसारण किया था लेकिन उसमे भी आंगनवाड़ी के कार्यों को दिखाया गया था। कभी इनके वेतन और अन्य परेशानी को समझने की कोई सार्थक पहल नही की गई।

वर्ष 2023 में कौन बनेगा करोड़पति सीरियल में एक आंगनवाड़ी वर्कर ने प्रतिभाग लिया था जिसमे आंगनवाड़ी वर्कर ने अपनी समस्याओं को देश के मुख्य चैनल के सामने रखा था। जिसको लाखो लोगो ने देखा लेकिन किसी सेलेब्रिटी या राजनीतिक के विशेषज्ञों ने कोई प्रतिक्रिया नही दी।

हमारे देश मे किसान,शिक्षक,आदिवासी,पुलिस,राजनेता,खिलाड़ी और अन्य सामाजिक घटनाक्रमों के जीवन और उनकी कार्यशैली पर हजारों फिल्मे बनती है इन फिल्मों मे इनकी समस्याओं और इनके कार्यों को बड़ी बारीकियों से दिखाया जाता है लेकिन अभी तक किसी निदेशक ने इन आंगनवाड़ी वर्करों की समस्याओं और इनके वेतन को लेकर पहल करने की कोशिश नही की।

आज जब हमारे प्रधानमंत्री,मुख्यमंत्री और यूनिसेफ जैसे स्वास्थ्य संगठन आंगनवाड़ी वर्करों की तारीफ करते नही थकते। इसके बाबजूद इनके वेतन बढ़ोत्तरी पर कोई एक शब्द बोलने के लिए तैयार नहीं है।

जब भी किसी बड़े मंत्री का मंच लगाया जाता है तो शासन स्तर से भीड़ का हिस्सा बनाने के लिए आंगनवाड़ी वर्करो को बिना ड्रेस के बुलाया जाता है। आंगनवाड़ी वर्करो को बिना कोई लाभ दिये सिर्फ एक भीड़ का हिस्सा बनाया जाता है।

अगर कोई निदेशक इन आंगनवाड़ी वर्कर को लेकर कोई डॉक्युमेंट्री या फिल्म बनाता है जिसे देश की जनता जान सके समझ सके कि आखिर ये आंगनवाड़ी वर्कर किस हाल में काम करती है और बदले में इनको क्या वेतन मिलता है तो शायद देश की सरकार और न्यायपालिका इस बात को समझ सके।

और आंगनवाड़ी वर्कर के कार्य इस देश की योजनाओ को लागू करने मे कितनी अहमियत रखती है इसकी जानकारी देश के सभी तबके को मिल सके।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!