आंगनवाड़ी न्यूज़आंगनवाड़ी भवन निर्माणगोंडा

जिले मे 6 आंगनवाड़ी भवनों के निर्माण को मिली मंजूरी, 71 लाख का बजट मिला

आंगनवाड़ी न्यूज

गोंडा जनपद के छपिया ब्लॉक में 6 नए आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण के लिए 71 लाख रुपये के बजट की मंजूरी दी गयी है। नए आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण होने के बाद उन्हे अपना भवन मिल जाएगा। इससे इन केन्द्रो पर क्षेत्र के लाभार्थियो को शिक्षा ,स्वास्थ्य समेत अन्य सुविधाए एक ही जगह मिल जाएंगी साथ ही केन्द्रो पर आने वाले बच्चो का आंगनवाड़ी भवन मे रुझान बढ़ेगा ।

छपिया ब्लॉक के बीडीओ ओम प्रकाश यादव का कहना है कि 71 लाख रुपये की मदद से क्षेत्र मे छह नए आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाएंगे। विकास खंड के पांच गांवों में आधा दर्जन नये आंगनबाड़ी केंद्र बनाये जाने से गांवों के विकास को नयी दिशा मिलेगी। साथ ही छोटे बच्चों की शिक्षा और गर्भवती महिलाओं को नए केंद्र बनने से ज्यादा सुविधा मिलेगी। प्रति आंगनबाड़ी केंद्र पर 11.84 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे इसके लिए सभी तैयारी कर ली गयी है इसका जल्द ही निर्माण कार्य पूरा करा लिया जायेगा।

इन पंचायतों में बनेंगें आंगनबाड़ी केंद्र

ब्लॉक मे प्राथमिक विद्यालय छपिया, प्राथमिक विद्यालय कुसुमी, कम्पोजिट विद्यालय अगयामाफी, कन्या प्राथमिक विद्यालय शीतलगंज, प्राथमिक विद्यालय खपरीपारा और प्राथमिक विद्यालय चुरिहारपुर सुरवार बुजुर्ग में इन नए आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण कार्य किया जाएगा।

हर आंगनवाड़ी केंद्र के निर्माण की योजना तैयार की जा चुकी है। इसके लिए हर आंगनवाड़ी केंद्र मे एक कमरा, एक शौचालय, एक चाइल्ड फ्रेंडली शौचालय, बरामदा, किचन के साथ साथ एक स्टोर भी बनाया जाएगा। इन केन्द्रो के निर्माण की ज़िम्मेदारी ग्राम पंचायत को दी गयी है।

शासन द्वारा जारी एक आंगनबाड़ी केंद्र बनाने पर 11 लाख 84 हजार रुपये का बजट निर्धारित है। हर केंद्र बनाने मे दो लाख रुपये बाल विकास योजना से, दो लाख रुपये ग्राम पंचायत से और 7 लाख 84 हजार रुपये की राशि ग्राम विकास मनरेगा द्वारा खर्च की जाएगी। ब्लॉक के कुल छह आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण पर कुल लागत 71 लाख चार हजार रुपये आने का बजट निर्धारित किया गया है।

Aanganwadi Uttarpradesh

आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश एक गैर सरकारी न्यूज वेबसाइट हैं जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों की गतिविधियों ,सेवाओ एवं निदेशालय द्वारा जारी आदेश की सूचना प्रदान करना है यह एक गैर सरकारी वेबसाइट है और आंगनवाड़ी उत्तरप्रदेश द्वारा डाली गई सूचना एवं न्यूज़ विभाग द्वारा जारी किए गए आदेशों पर निर्भर होती है वेबसाइट पर डाली गई सूचना के लिए कई लोगो द्वारा गठित टीम कार्य करती है

Related Articles

error: Content is protected !!